गुजरात की 21 वर्षीय अंतरराष्ट्रीय तैराक माना पटेल को टोक्यो ओलंपिक के लिए चुना गया है। वह इस साल के ओलंपिक के लिए टिकट पाने वाले गुजरात के पहले खिलाड़ी हैं। अहमदाबाद की रहने वाली माना पटेल टोक्यो ओलंपिक में 100 मीटर बैकस्ट्रोक तैराकी स्पर्धा में हिस्सा लेंगी। वह इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाली पहली भारतीय महिला होंगी, जिन्होंने पहले कई अंतरराष्ट्रीय तैराकी टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व किया था और स्वर्ण पदक भी जीता था। लेकिन यह पहली बार है जब वह ओलंपिक के लिए खेलेंगी।

भारत की पहली महिला तैराक बनीं माना पटेल | Mana Patel becomes India's first  woman swimmer

माना ने मीडिया से कहा कि वह ओलंपिक में अपने चयन को लेकर काफी उत्साहित हैं। वह चाहती हैं कि उनके पदक वार्ड में ओलंपिक, राष्ट्रमंडल और एशियाड, सभी खेलों के पदक शामिल हों। मन ने कहा है कि वह दिन में पांच घंटे, सुबह दो घंटे, दोपहर में एक घंटा, शाम को दो घंटे अभ्यास करती हैं। वह जिम में एक घंटे वर्कआउट भी करती हैं। वह अपनी शारीरिक फिटनेस के अलावा अपनी मानसिक फिटनेस का भी ध्यान रखती हैं।

बता दें कि मन भी पूर्ण शाकाहारी हैं। माना पटेल पहली बार तब सुर्खियों में आईं जब उन्होंने 2013 में 13 साल की उम्र में भारतीय तैराकी में एक नया रिकॉर्ड बनाया। तब से सभी को यही उम्मीद थी कि माना ओलंपिक में देश के लिए मेडल जरूर लाएगी। अब जबकि माना को ओलिंपिक का टिकट मिल गया है तो वह और मेहनत करने के लिए तैयार हैं।

Related News