न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के दौरे के बीच दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच कल से शुरू होगा. इंग्लैंड के स्टार खिलाड़ी स्टोक्स, बटलर, वोक्स, बेयरस्टो, आर्चर, सैम करण के बिना बाहर आएंगे, उनमें से कुछ आईपीएल के दौरान चोटिल हो गए हैं और कुछ इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड की रोटेशन नीति के अनुसार नहीं खेलेंगे। इंग्लैंड इन दो टेस्ट मैचों के बाद श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ शॉर्ट फॉर्मेट की सीरीज भी खेलेगा। इसके बाद वह वर्ष के अंत में भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला, एक टी20 विश्व कप और एक एशेज खेलने जाता है, इसलिए वह अपने खिलाड़ियों का सावधानी से उपयोग करता है। ग्लॉस्टरशायर के विकेटकीपर जीप ब्रास और ससेक्स के तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन कल अपने करियर का पहला टेस्ट खेलने के लिए तैयार हैं। एंडरसन और ब्रॉड दोनों को एक साथ खेलना है क्योंकि रॉय बर्न्स, जिन्होंने शीर्ष सात में छह टेस्ट खेले हैं, रट के बाद सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं।

न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड की पहली टेस्ट टीम से बेहतर, अनुभवी और संतुलित है। हालांकि, उनका मुख्य लक्ष्य भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना है, जो 15 जून से इंग्लैंड में खेला जाएगा, इसलिए वे इंग्लैंड के खिलाफ अपनी सारी ऊर्जा बर्बाद नहीं करेंगे। प्रमुख खिलाड़ियों के पास इस तरह से पर्यावरण के अनुकूल होने का अवसर होगा कि वे चोटिल न हों। दोनों के बीच 2016 की सीरीज 1-1 से ड्रा रही है। विदेशी धरती पर न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। उन्होंने पिछले पांच वर्षों में संयुक्त अरब अमीरात में पाकिस्तान के खिलाफ एक ही श्रृंखला जीती है।

बौल्ट की गैरमौजूदगी में तेज गेंदबाजों के रूप में अधिकतम आधार दक्षिण और वैगनर होंगे। इंग्लैंड ने अपने पिछले पांच टेस्ट में से दो जीते हैं और तीन हारे हैं। न्यूजीलैंड ने अपने आखिरी पांच टेस्ट जीते हैं। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2.30 बजे से खेला जाएगा।

इंग्लैंड: रट (कप्तान), बर्न्स, सिबली, क्रॉली, पोप, लॉरेंस, ब्रासे (विकेटकीपर), रॉबिन्सन, लीच, ब्रॉड और एंडरसन

न्यूजीलैंड: विलियमसन (कप्तान), लैथम, ब्लंडेल, कॉनवे, टेलर, निकोल्स, वॉल्टिंग (विकेटकीपर), ग्रैंडहोम, मिशेल, सेंटनर, हेनरी, जैमीसन, साउथी और वैगनरq

Related News