भारतीय क्रिकेट टीम को फरवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज और उसके बाद टी20 सीरीज खेलनी है। जिसके लिए दोनों देशों के बोर्ड ने भी अपनी-अपनी टीमों की घोषणा कर दी है। टीम इंडिया को हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसके घर में वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है। अब टीम इंडिया के पास वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज जीतकर फैंस को खुश करने का अच्छा मौका है.

टीम इंडिया का घर में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार रिकॉर्ड है। टीम इंडिया ने पिछले 16 साल से वेस्टइंडीज के खिलाफ घर में एक भी वनडे सीरीज नहीं हारी है। अब उनके पास इस अपराजेय रिकॉर्ड को कायम रखने का सुनहरा मौका है. टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ घर में पिछली 6 वनडे सीरीज में लगातार जीत हासिल की है। अब टीम इंडिया सातवीं बार सीरीज जीतना चाहेगी। आखिरी बार वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया को नवंबर 2002 में घर में हराया था। तब भारतीय टीम को 7 वनडे सीरीज में 4-3 से हार का सामना करना पड़ा था। उसके बाद से टीम इंडिया ने घर में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक भी वनडे सीरीज नहीं हारी है।

दोनों टीमें आखिरी बार दिसंबर 2019 में भारतीय सरजमीं पर आमने-सामने आई थीं। उस समय दोनों टीमों के बीच 3 वनडे की सीरीज खेली गई थी। टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 2-1 से मात दी। वेस्टइंडीज ने अक्टूबर 1983 में पहली बार भारत में एकदिवसीय श्रृंखला खेली। इसके बाद उन्होंने 5 मैचों की श्रृंखला में टीम इंडिया को क्लीन स्वीप किया। यह वनडे सीरीज वर्ल्ड कप के बाद खेली गई थी। 1983 वर्ल्ड कप फाइनल में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को हराकर खिताब अपने नाम किया।

Related News