जयपुर।आईपीएल-2021 के रोमांचक मुकाबले देखने के बाद अब टी20 वर्ल्ड कप में होने वाले मुकाबले देखने का समय आ गया है।इस बार टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट भारत की मेजबानी में संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में 17 अंक्टूबर से शुरू किया गया है और 14 नवंबर तक चलने वाले क्रिकेट के इस महाकुंभ में कुल 16 टीमें 45 मैच खेलेंगी तब जाकर टी20 वर्ल्ड कप 2021 के चैंपियन का खिताब जीतने वाली टीम सामने आयेंगी।यह होगी टी20 वर्ल्ड कप 2021 की रणनीति—
टी20 वर्ल्ड कप 2021 टूर्नामेंट का आयोजन यूएई और ओमान में हो रहा है और इसे तीन चरणों में खेला जाएगा। पहला क्वॉलिफाइंग राउंड होगा, जहां आठ टीमें आपस में टकराएंगी। अगले छह दिनों में इन आठ टीमों के बीच 12 मैच खेले जाएंगे, जिसके बाद दोनों ग्रुप से चार श्रेष्ठ टीमें अगले राउंड में जगह बनाएंगी, जहां वर्ल्ड रैंकिंग्स की टॉप-आठ टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। दूसरे चरण को सुपर-12 स्टेज का नाम दिया गया है। सुपर-12 के मुकाबले 23 अक्टूबर से शुरू होंगे। इसके बाद इन 12 में से चार टीमें नॉकआउट राउंड में जगह बनाएंगी।

नॉकआउट में होगा रिजर्व-डे का प्रावधान—
क्वॉलिफिकेशन और ग्रुप स्टेज के मुकाबलों में विजेता टीम को दो-दो अंक दिए जाएंगे। जबकि नो रिजल्ट, रद्द होने या टाई होने की स्थिति में दोनों टीमों को बराबर एक-एक अंक बांट दिया जाएगा। टूर्नामेंट में रिजर्व डे भी रखा गया है लेकिन ये सिर्फ नॉकआउट चरण के लिए है। सेमीफाइनल के दो मुकाबलों और एक फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे रखा गया है।

इस प्रकार ग्रुप खेलेंगी टीमें—
टी20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप-ए में 2014 में चैम्पियन बने श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया शामिल किया गया हैं, जबकि ग्रुप बी में बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी और ओमान हैं। दोनों ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर 12 चरण के लिए क्वॉलिफाइ करेंगी।

Related News