टी20 क्रिकेट ने खेल के तरीके को लेकर बहुत कुछ बदल दिया है। रणनीति, शॉट और डिलीवरी तेजी से विकसित हुई है, वहीं कुछ भारतीय खिलाड़ी अपने बैट साइज पर फिर से काम कर रहे हैं।

एमएस धोनी पावर-हिटिंग के लिए 'कर्व बैट' का इस्तेमाल करने के लिए जाने जाते हैं और अब यही सलाह कुछ भारतीय क्रिकेटरों को भी दी गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हार्दिक पांड्या, केएल राहुल, रोहित शर्मा और कुछ अन्य लोग टी20 वर्ल्ड कप में राउंड बॉटम बैट का इस्तेमाल कर रहे हैं।

हार्दिक पांड्या, केएल राहुल और ऋषभ पंत द्वारा विशेष रूप से इस्तेमाल किए गए बल्ले को करीब से देखने पर पता चलता है कि उन्होंने नीचे की तरफ कर्व्स है। यह एमएस धोनी के दिमाग की उपज है और पावर-हिटिंग में सहायता के लिए समायोजन किया जाता है।

हार्दिक पांड्या का बल्ला: हार्दिक पांड्या वर्ल्ड कप में जिस बल्ले का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह नीचे से ज्यादा घुमावदार है। यह बिल्कुल वैसा ही है जैसा धोनी टी20 क्रिकेट खेलते समय करते थे। इसे धोनी के दिमाग की उपज माना जाता है।

बल्ले का यह आकार पावर-हिटिंग में मदद करता है रिपोर्ट के मुताबिक, धोनी ने पांड्या, पंत और अन्य को अपने टी 20 खेल को बेहतर बनाने के लिए गोल तल वाले बल्ले को आजमाने का सुझाव दिया है।

“वे धोनी ही थे जिन्होंने 2019 विश्व कप से पहले इस तरह के बल्ले का इस्तेमाल करना शुरू किया था। और अब ये भारतीय खिलाड़ी इस तरह का बल्ला मांगने लगे हैं।'

घुमावदार बैट क्या कर सकते हैं?

इस प्रकार के बल्ले खिलाड़ियों को उनकी पावर और रेंज-हिटिंग में सुधार करने में मदद करते हैं। जानकारों के मुताबिक इन बल्ले का इस्तेमाल छोटे फॉर्मेट के लिए किया जाता है।

इन बल्ले को विशेष रूप से छोटे प्रारूपों के लिए ऑर्डर किया जाता है। खिलाड़ियों का दावा है कि शॉट-मेकिंग के दौरान यह उन्हें मैदान के सभी दिशाओं तक पहुंचने में मदद करता है।

एक सपाट तल वाला बल्ला अपेक्षाकृत बंद रुख देता है जबकि गोल तले वाला बल्ला उन्हें अधिक खुला रुख रखने में सक्षम बनाता है जो उन्हें आसानी से बल्ले को चलाने में मदद करता है।

Related News