T20 World Cup 2024 Super 8 Qualification Chances: टी20 वर्ल्ड कप शुरू हुए अभी 2 हफ्ते भी नहीं बीते हैं और कई बड़ी टीमों पर वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है.

T20 World Cup 2024 Super 8 Qualification Chances: टी20 वर्ल्ड कप शुरू हुए अभी 2 हफ्ते भी नहीं बीते हैं और कई बड़ी टीमों पर वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है. इनमें से एक नाम पाकिस्तान का है, जो लगातार 2 मैच हार चुका है. एक ओर भारत, दक्षिण अफ्रीका और स्कॉटलैंड भी सुपर-8 में जाते दिख रहे हैं। लेकिन इस बीच तीन बड़ी टीमें बाहर हो सकती हैं. तो आइए जानें किन 3 बड़ी टीमों पर वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है.

पाकिस्तान

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान अब तक अपने दोनों मैच हार चुका है. उन्हें पहले अमेरिका के हाथों और फिर भारत के हाथों हार का स्वाद चखना पड़ा. पाकिस्तान के फिलहाल 2 मैचों में 0 अंक हैं. अगर उसे सुपर-8 में जाना है तो उसे अपने अगले दोनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे। पाकिस्तान की मुश्किलें यहीं खत्म नहीं होंगी क्योंकि उन्हें उम्मीद करनी होगी कि कनाडा और अमेरिका अपने अगले सभी मैच हार जाएं। पाकिस्तान और अमेरिका दोनों के चार-चार अंक हो सकते हैं और ऐसे में फैसला नेट रनरेट के आधार पर लिया जाएगा. अगर अमेरिका का कोई भी मैच बारिश से धुल गया तो पाकिस्तान विश्व कप से बाहर हो जाएगा. फिलहाल बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तानी टीम की मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं.

इंगलैंड

ग्रुप बी में इंग्लैंड मुश्किल में दिख रहा है। स्कॉटलैंड के खिलाफ इंग्लैंड का पहला मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था। दूसरे मैच में जोस बटलर की टीम 36 रनों से हार गई. इंग्लैंड के अब 2 मैचों में एक अंक है और टीम का नेट रनरेट -1.800 है। अब इंग्लैंड को ओमान और नामीबिया के खिलाफ अगले 2 मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे. साथ ही, इंग्लैंड यह भी उम्मीद कर रहा होगा कि स्कॉटलैंड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़े अंतर से हारे। मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड की स्थिति फिलहाल काफी मुश्किल नजर आ रही है.

न्यूज़ीलैंड

न्यूजीलैंड टी20 वर्ल्ड कप 2024 का अपना पहला मैच अफगानिस्तान से 84 रनों के बड़े अंतर से हार गया. हालांकि कीवी टीम के अभी 3 मैच बाकी हैं, लेकिन उसका नेट रनरेट -4.200 है. वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान ने अब तक अपने दोनों मैच जीते हैं और ग्रुप सी टेबल में टॉप-2 में हैं। न्यूजीलैंड को अगर सुपर-8 में जाना है तो अपने सभी मैच जीतने होंगे। इस ग्रुप में अभी भी बहुत कुछ हो सकता है, लेकिन कीवी टीम को उम्मीद करनी होगी कि मेजबान वेस्टइंडीज अपने अगले दोनों मैच हार जाए. अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड तीनों भी 4-पॉइंट ब्रैकेट में फंस सकते हैं। ऐसे में सुपर-8 का फैसला नेट रनरेट के आधार पर होगा.

अमेरिका और अफगानिस्तान फायदे में

टी20 विश्व कप में ग्रुप ए की बात करें तो मेजबान अमेरिका काफी मजबूत स्थिति में नजर आ रहा है। इस टीम ने 2 जीत दर्ज कर 4 अंक जुटाए हैं. यदि यूएसए अगले 2 मैचों में से एक जीतता है और कनाडा को एक भी हार का सामना करना पड़ता है, तो यूएसए सुपर-8 के लिए अर्हता प्राप्त कर लेगा। बेहतर नेट रन-रेट संयुक्त राज्य अमेरिका को 4 अंकों के साथ भी अगले चरण में आगे बढ़ा सकता है। दूसरी ओर, ग्रुप सी में अफगानिस्तान इस समय सुपर-8 में आगे बढ़ने का प्रबल दावेदार दिख रहा है। अगर अफगानिस्तान अगले दो मैचों में से एक भी जीत जाता है तो सुपर-8 में उसकी जगह लगभग पक्की हो जाएगी.

Related News