टी20 वर्ल्ड कप 1 जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज में शुरू होगा. तो इससे पहले ये जान लीजिए कि आपने वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम तो जरूर देखी होगी. लेकिन क्या आप जानते हैं, वेस्ट इंडीज कोई देश नहीं है। तो जानिए इससे जुड़ी अहम बातों के बारे में।

क्रिकेट में वेस्टइंडीज का नाम तो आपने सुना ही होगा. तो वहीं हाल ही में अमेरिका और वेस्टइंडीज में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया है. आपने वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों को भी क्रिकेट टीम में खेलते हुए देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि वेस्टइंडीज कोई देश नहीं है? जानिए इससे जुड़ी दिलचस्प बातें

यह क्रिकेट खेलने वाले देशों का एक समूह है, जिसे 'कैरिबियन देश' कहा जाता है। आपको बता दें कि कैरेबियन द्वीप समूह में कुल 28 देश और प्रांत हैं, जिनमें से 15 देशों और प्रांतों के खिलाड़ी वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम बनाते हैं। तो आज हम बात करेंगे कि वेस्ट इंडीज क्या है देश?

यह कैरेबियन द्वीप महासागर में स्थित एक द्वीपसमूह है। यह ड्रिपसमुहा 4,020 किमी लंबा और 257 किमी चौड़ा है। जिसमें 7000 से भी ज्यादा द्वीप हैं. मशहूर क्रिकेटर क्रिस गेल जमैका द्वीप के रहने वाले हैं। इसी तरह वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम में मौजूद सभी खिलाड़ी किसी न किसी देश या प्रांत के हैं।

क्या आप जानते हैं कि इस द्वीपसमूह का नाम कैरेबियन क्यों पड़ा? रियल में 'कैरिब' नामक एक जनजाति है, जिसके नाम पर इस द्वीपसमूह का नाम कैरेबियन है, इसलिए वेस्ट इंडीज नाम का कोई देश नहीं है, बल्कि यह कई कैरेबियाई देशों से बना है।

क्यूबा कैरेबियन क्षेत्र का सबसे बड़ा देश है। जबकि सबसे छोटा सेंट किट्स और नेविस है। क्यूबा जहां लगभग 42 हजार वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है, वहीं सेंट किट्स एंड नेविस लगभग 261 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

क्रिकेट मैच शुरू होने से पहले दोनों टीमें राष्ट्रगान गाती हैं। लेकिन वेस्ट इंडीज कोई देश नहीं है. इसलिए इसका कोई राष्ट्रगान नहीं है. इसके खिलाड़ी क्रिकेट एंथम गाते हैं. उनका झंडा भी क्रिकेट का झंडा है

Related News