PC: tv9hindi

केपटाउन टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका को हराकर टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है। यह पहली बार है कि भारत ने दक्षिण अफ़्रीकी धरती पर टेस्ट जीत हासिल की है। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है। उल्लेखनीय रूप से, इस अभूतपूर्व जीत की बदौलत भारत अब विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंच गया है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में जीत के बाद टीम इंडिया ने WTC टेबल में नंबर एक स्थान हासिल कर लिया है। इस मैच से पहले भारत पॉइंट टेबल में छठे नंबर पर था। पाकिस्तान के खिलाफ दो जीत के साथ, भारत के अब कुल 26 पॉइंट्स हो गए हैं। जबकि उसके खाते में एक हार भी है, टीम इंडिया का जीत प्रतिशत 54.16 जो कि सभी टीमों में सबसे ज्यादा है।

PC: tv9hindi

छठे नंबर पर लुढ़का पाकिस्तान:
इस मैच में भारत की सफलता का असर पाकिस्तान पर भी पड़ा है, जो अब WTC पॉइंट टेबल में छठे स्थान पर है। चार मैचों में दो जीत के साथ पाकिस्तान का दो हार और जीत का प्रतिशत 45.83 है।

गौरतलब है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली दो टीमें वो हैं जो लगातार पॉइंट टेबल में टॉप टू में अपना स्थान बनाए हुए हैं। पिछली दो चैंपियनशिप में हार का सामना करने के बावजूद भारत के पास एक और मौका है क्योंकि उसने लगातार तीसरी बार डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह पक्की कर ली है।

साउथ अफ्रीका में रचा गया इतिहास:
गौरतलब है कि टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका में दूसरी बार टेस्ट सीरीज ड्रा कराई है। सीरीज के पहले मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था लेकिन दूसरे मैच में दो दिन के अंदर ही जीत हासिल कर शानदार वापसी की। यह पहली बार है जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में कोई टेस्ट मैच जीता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News