आगामी टी 20 विश्व कप 2021 यूएई और ओमान में 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक खेला जाएगा। हालांकि टूर्नामेंट का आयोजन इन देशों में किया जा रहा है, लेकिन इसका मेजबान अभी भी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई)ही हैं। हालांकि पाकिस्तान ने अपनी जर्सी पर टी20 वर्ल्ड कप 'इंडिया 2021' लिखने की बजाय यूएई 2021 लिखने का फैसला किया है।

टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले ही पाकिस्तान ने माइंड गेम खेलना शुरू कर दिया है। भले ही टूर्नामेंट का आयोजन UAE में हो रहा हो लेकिन सही तौर पर इसका मेजबान भारत है। ऐसे में जर्सी पर UAE लिखवाना गलत है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि T20 विश्व कप 2021 की मेजबानी भारत में होनी थी, लेकिन COVID-19 महामारी की दूसरी लहर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को टूर्नामेंट को बैकअप स्थानों UAE में स्थानांतरित करने के लिए प्रेरित किया और फिर ओमान को सह-मेजबान के रूप में शामिल किया गया।

भारत जिस मेगा इवेंट की मेजबानी कर रहा है, उसके लिए टीमें अपनी विशेष जर्सी का अनावरण कर रही हैं। अब टी20 विश्व कप 2021 के लिए पाकिस्तान की जर्सी की तस्वीर लीक हो गई थी, जिस पर नियमानुसार 'आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप इंडिया 2021' की जगह टी20 वर्ल्ड कप 2021 यूएई लिखा हुआ दिखाई दे रहा था।


यह बात बीसीसीआई और आईसीसी को नाराज कर सकती है क्योंकि नियम कहता है कि जर्सी के शीर्ष दाईं ओर, सभी टीमों को आईसीसी इवेंट और मेजबानों के नाम का उल्लेख करना होगा, जो कि भारत हैं। अगर वाकई में पाकिस्तान की जर्सी पर UAE लिखा होता है तो BCCI और ICC इस पर एक्शन ले सकती है।

भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण द्विपक्षीय क्रिकेट नहीं खेलते हैं। पाकिस्तान ने इससे पहले काफी हंगामा किया था जब उसने बीसीसीआई से यह पुष्टि करने के लिए कहा था कि क्या उनके खिलाड़ियों को टी 20 विश्व कप के लिए भारत आने के लिए वीजा मिलेगा जब भारत टूर्नामेंट का स्थान था।

टूर्नामेंट में अपने पहले दोनों मैचों में दोनों पक्ष 24 अक्टूबर, 2021 को दुबई में भिड़ेंगे। भारत विश्व कप टूर्नामेंट में पाकिस्तान से कभी नहीं हारा है चाहे वह 20 ओवर का हो या 50 ओवर का।

हालांकि, पाकिस्तान ने अपनी जर्सी पर 'ICC Men's T20 World Cup UAE 2021' लिखा है जिससे अब विवाद होने की संभावना है। सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीर में, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म को उस आयोजन के लिए टीम की जर्सी पहने देखा जा सकता है जहाँ यूएई का मेजबान के रूप में उल्लेख किया गया है।

पीसीबी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर जर्सी का अनावरण नहीं किया है और यह देखा जाना बाकी है कि क्या आईसीसी या बीसीसीआई उन्हें इसमें कोई बदलाव करने के लिए कहते हैं।

Related News