टी20 वर्ल्ड कप सुपर 8 परिदृश्य सभी ग्रुप: जैसे-जैसे टी20 वर्ल्ड कप 2024 आगे बढ़ रहा है, सुपर-8 की रेस और दिलचस्प होती जा रही है। टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं

टी20 वर्ल्ड कप सुपर 8 परिदृश्य सभी ग्रुप: जैसे-जैसे टी20 वर्ल्ड कप 2024 आगे बढ़ रहा है, सुपर-8 की रेस और दिलचस्प होती जा रही है। टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिन्हें चार ग्रुप में बांटा गया है. सभी ग्रुप से टॉप-2 टीमें सुपर-8 के लिए क्वालिफाई करेंगी। अभी तक इंग्लैंड और श्रीलंका जैसी बड़ी टीमों पर ग्रुप स्टेज से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है. साथ ही पाकिस्तान टीम का सुपर-8 में पहुंचना काफी हद तक भारत की टीम पर निर्भर करेगा. तो आइए जानें कि सभी ग्रुप से कौन सी टीमें सुपर-8 में जगह बना सकती हैं और किन टीमों पर बाहर होने का खतरा है।

ग्रुप-ए

ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और अमेरिका शामिल हैं। ग्रुप ए में फिलहाल भारत और अमेरिका सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर रहे हैं। हालांकि अन्य टीमों के पास भी मौका है, लेकिन पाकिस्तान के शीर्ष पर होने के कारण पाकिस्तान की योग्यता अन्य टीमों पर निर्भर करेगी, क्योंकि आज भारत और अमेरिका के बीच होने वाले मैच में भारत की जीत से पाकिस्तान के लिए सुपर-8 की राह आसान हो जाएगी.

ग्रुप-बी

ग्रुप-बी में ऑस्ट्रेलिया, स्कॉटलैंड, नामीबिया, इंग्लैंड और ओमान की टीमें शामिल हैं। इन टीमों में से ऑस्ट्रेलिया लगातार तीन मैच जीतकर सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। वहीं, नामीबिया और ओमान की टीमें बाहर हो गई हैं। अब इंग्लैंड और स्कॉटलैंड का मैच खेला गया. स्कॉटलैंड ने 3 में से 2 मैच जीते हैं और एक मैच रद्द हुआ है तो टीम के 5 अंक हैं. इंग्लैंड 2 में से 1 मैच हार गया और 1 मैच रद्द हो गया, जिसके बाद टीम के पास सिर्फ 1 अंक है। ऐसे में इंग्लैंड के टूर्नामेंट से बाहर होने की संभावना बढ़ती जा रही है.

ग्रुप-सी

में अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी और न्यूजीलैंड हैं। इस ग्रुप में अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के सुपर-8 में पहुंचने की संभावना सबसे ज्यादा है, जबकि ग्रुप की सबसे बड़ी टीम न्यूजीलैंड पर बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज ने 2-2 मैच खेले हैं, जिसमें दोनों ने जीत हासिल की है. हालांकि न्यूजीलैंड ने अभी सिर्फ एक ही मैच खेला है, जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा है, लेकिन टीम के पास क्वालिफाई करने के लिए अभी तीन मैच बाकी हैं.

ग्रुप-डी

ग्रुप-डी में दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, नीदरलैंड, नेपाल और श्रीलंका की टीमें शामिल हैं। दक्षिण अफ्रीका सुपर-8 के लिए क्वालिफाई कर चुका है। वहीं श्रीलंका का बाहर होना लगभग तय लग रहा है. लंका ने अब तक 3 मैच खेले हैं, जिनमें से 2 में उसे हार मिली है और बाकी एक रद्द हो गया है. टीम के पास सिर्फ 1 अंक है. ऐसे में टीम के आउट होने की उम्मीद है. बांग्लादेश, नेपाल और नीदरलैंड दूसरे स्थान के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा में हैं।

Related News