ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में अपनी जगह बनाई है. दुबई में रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड द्वारा निर्धारित 173 रन के लक्ष्य को 19वें ओवर में पूरा किया. ऑस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श और मैक्सवेल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई.

न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 173 रनों का लक्ष्य रखा। इन रनों का पीछा करते हुए फिंच ने सस्ती वापसी की। लेकिन तब डेविड वार्नर के शॉट और मिशेल मार्श के अर्धशतक (77) ने ऑस्ट्रेलिया को अपना पहला टी20 विश्व कप जीतने में मदद की। ऑस्ट्रेलिया ने 2010 में फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया था। इसके बाद आखिरकार वे खिताब जीतने में सफल रहे।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड के लिए मार्टिन गप्टिल और डेरिल मिशेल ने ओपनिंग की। सेमीफाइनल के हीरो रहे मिशेल मैच में बड़ा प्रभाव डालने में नाकाम रहे। चौथे ओवर में तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने मिशेल (11) को आउट किया। मिशेल के बाद कप्तान केन विलियमसन थे। न्यूजीलैंड ने अपना अर्धशतक नौवें ओवर में मिशेल मार्श के हाथों पूरा किया। विलियमसन ने इसके बाद गुप्टिल के साथ गोल किया। ज़म्पा ने 12वें ओवर में धीमे चल रहे गुप्टिल को टेंट में भेजा। गुप्टिल ने 28 रन बनाए। उनके बाद ग्लेन फिलिप्स के साथ विलियमसन थे। अगले ओवर में, उन्होंने मैक्सवेल को दो छक्के मारे, जो आक्रामक पवित्र थे। उन्होंने इसी ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। 16वां ओवर स्टार्क ने डाला। इस ओवर में विलियमसन ने 22 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने 16 ओवर में 2 विकेट पर 136 रन बनाए। शॉट्स ने विलियमसन और फिलिप्स के बीच अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। हेजलवुड ने 18वें ओवर में फिलिप्स (18) और विलियमसन (85) को आउट किया। विलियमसन ने अपनी पारी में 10 चौके और 3 छक्के लगाए। ऑस्ट्रेलिया ने तब से न्यूजीलैंड को हाथ नहीं खोलने दिया है। न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 172 रन बनाए। नीशम 13 और सीफर्ट 8 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया के लिए हेजलवुड ने 16 रन देकर तीन विकेट लिए।
ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

Related News