दुनिया भर में क्रिकेट के करोड़ो फैंस है और इसे देखना पसंद करते है। इस खेल का सबसे लंबा प्रारूप टेस्ट क्रिकेट है और उसके बाद 50-50 ओवर का फॉर्मेट वनडे क्रिकेट है। इसके बाद क्रिकेट में नया तडक़ा तब लगा जब टी20 क्रिकेट का आगाज हुआ। लेकिन एक बार फिर क्रिकेट में नया तडक़ा लगने वाला है।

जी हां, क्रिकेट के टेस्ट, वनडे और टी20 फॉमेट के बाद टी10 आने वाला है जो क्रिकेट का नया फॉमेट होगा और तडक़ा लगाएंगा। बता दे कि इन दिनों यूएई में 10-10 ओवर वाली टी10 क्रिकेट लीग शुरू हो गई है। जितना छोटा प्रारूप, उतनी ज्यादा लोकप्रियता भी है और शायद यही वजह है कि अब इसको इससे भी छोटा करने की तैयारी हो रही है।

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से 100 बॉल क्रिकेट को लेकर चर्चाएं चल रही थीं लेकिन अब इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने इस प्रारूप को हरी झंडी भी दे दी गई है।

ईसीबी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने 100 बॉल क्रिकेट को हरी झंडी दे दी है। क्रिकेट के इस नए प्रारूप में दोनों टीमें 100-100 गेंदें खेलेगी। इतना ही नहीं बल्कि मैच में एक गेंदबाज 1 ओवर में 5 या लगातार 10 गेंदें डाल सकेगा और एक गेंदबाज मैच में कुल 20 गेंदें ही फेंक सकेगा।

सब जानते है कि टेस्ट, वनडे या टी20 क्रिकेट में गेंदबाज एक ओवर में 5 ही गेंद डाल सकता है। लेकिन 100 बॉल क्रिकेट में 10 गेंदों के बाद ही अब इसे बदला जा सकेंगा।

100 बॉल क्रिकेट को लेकर वो बिंदु जिन पर ईसीबी ने सहमति दी है-

मैच में एक टीम करेगी 100 गेंदें।
2. हर 10 गेदों के बाद छोर बदला जाएगा।

3. इसके अलावा गेंदबाज 5 या 10 गेंदें लगातार फेंक सकेगा और मैच में कुल 20 गेंदें कर सकेगा।

ये मैच टी20 से भी ज्यादा जल्दी खत्म होगा। खबरों के अनुसार पुरुषों के साथ-साथ महिला क्रिकेट में भी इसकी शुरुआत की जाएगी।

Related News