pc: tv9hindi

सनराइजर्स हैदराबाद अपनी अस्थिरता के कारण आईपीएल के इतिहास की सबसे विवादास्पद टीमों में से एक रही है। टीम मैनेजमेंट में अपने खिलाड़ियों पर उस स्तर के भरोसे की कमी है जो स्थिरता के लिए आवश्यक है। यह आईपीएल 2024 में एक बार फिर से स्पष्ट हुआ जब, जब सब कुछ ठीक और संतुलित लग रहा था, प्रबंधन ने अचानक टीम के कप्तान को बदल दिया और सभी को आश्चर्यचकित कर दिया।

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर एडेन मार्कराम, जो एक कप्तान के रूप में अच्छी फॉर्म में थे, सनराइजर्स को SA20 में जीत दिलाई, आईपीएल 2024 में कप्तानी के लिए एक निश्चित विकल्प की तरह लग रहे थे। हालांकि, मैनजेमेंट ने उनकी जगह ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पैट कमिंस को कप्तान बनाकर सभी को चौंका दिया। कमिंस को आईपीएल 2024 की नीलामी में सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ की भारी भरकम कीमत पर खरीदा था, जिससे वह आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए। नीलामी के दौरान सबसे महंगे खिलाड़ी होने के बावजूद कमिंस नीलामी के बाद दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गये।

यह तथ्य कि कमिंस सबसे महंगे खिलाड़ी हैं, उन्हें SRH का कप्तान भी बनाता है। हालांकि, यह कप्तानी SRH का पुराना गौरव वापस लाएगी या नहीं, यह देखने वाली बात होगी। यह ऑस्ट्रेलियाई कप्तान डेविड वार्नर के नेतृत्व में आईपीएल 2016 की जीत को संदर्भित करता है। ऑस्ट्रेलियाई कप्तानों का आईपीएल में ट्रॉफी जीतने का सुनहरा इतिहास रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए, आईपीएल 2024 में SRH से काफी उम्मीदें हैं।

SRH की बैटिंग लाइनअप में एक्स-फैक्टर की कमी नजर आ रही है। मयंक अग्रवाल, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, राहुल त्रिपाठी और अभिषेक शर्मा जैसे खिलाड़ियों के बावजूद टीम की बल्लेबाजी में उस सुपरस्टार फैक्टर की कमी है जो जीत का भरोसा जगाए।

गेंदबाजी की बात करें तो तेज आक्रमण की अगुवाई खुद कप्तान पैट कमिंस करेंगे। उनके अलावाटी. नटराजन, मार्को यानसन, भुवनेश्वर कुमार और उमरान मलिक जैसे बड़े नाम हैं। इसके अलावा ग्लेन फिलिप्स और अब्दुल समदजैसे ऑलराउंडर भी हैं. हालाँकि, टीम का स्पिन डिपार्टमेंट थोड़ा कमजोर दिखता है। जहां मयंक मारकंडे और वानिंदु हसारंगा ही भरोसेमंद नजर आते हैं. लेकिन कुल मिलाकर टीम की गेंदबाजी उसकी बल्लेबाजी से ज्यादा दुरुस्त दिखती है.

आईपीएल 2024 में नए कप्तान पैट कमिंस के सामने सही टीम कॉम्बिनेशन बनाना सनराइजर्स हैदराबाद के लिए बड़ी चुनौती होगी.

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम:
सनवीर सिंह, उपेन्द्र सिंह यादव, अब्दुल समद, मयंक अग्रवाल, उमरान मलिक, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल त्रिपाठी, अभिषेक शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, एडेन मार्करम, मार्को यानसन, ग्लेन फिलिप्स, फजलहक फारुकी, हेनरिक क्लासेन, मयंक मारकंडे, अनमोलप्रीत सिंह, टी नटराजन, नितीश कुमार रेड्डी,पैट कमिंस, जयदेव उनादकट, ट्रैविस हेड, वानिंदु हसरंगा, आकाश सिंह, जे सुब्रमण्यम.

Related News