भारतीय क्रिकेट इतिहास में सुनील गावस्कर लिटिल मास्टर के नाम से जाने जाते हैं। क्रिकेट जगत में भी सुनील गावस्कर का नाम बहुत ही सम्मान के साथ लिया जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि सुनील गावस्कर दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज थे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार 10,000 रन का आंकड़ा छूआ था।


यह बड़ी उपलब्धि सुनील गावस्कर ने 7 मार्च 1987 को हासिल की थी। सुनील गावस्कर ने पाकिस्तानी गेंदबाज इजाज फाकिह की गेंद पर स्लिप की दिशा में शॉट खेलकर एक रन पूरा किया और इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट में दस हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। इसके बाद पाकिस्तान गेंदबाज इजाज फाकिह ने इस बड़ी उपलब्धि के लिए सुनील गावस्कर को बधाई दी। इस टेस्ट मैच में सुनील गावस्कर ने 63 रन की पारी खेली।

सुनील गावस्कर ने जैसे ही 10 हजार रन पूरे किए, स्टेडियम में मौजूद दर्शक इतने उत्साहित हो गए थे, खेल को 20 मिनट के लिए रोकना पड़ा था। जानकारी के लिए बता दें कि सुनील गावस्कर ने यह बड़ी उपलब्धि अपने टेस्ट करियर की 212वीं पारी में हासिल की थी। गावस्कर के नाम टेस्ट क्रिकेट में कुल 34 शतक दर्ज है।

सुनील गावस्कर ने सर डॉन ब्रैडमैन के 29 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ा था। लेकिन कुछ ही समय बाद सुनील गावस्कर के टेस्ट क्रिकेट में दस हजार का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर ने तोड़ा था। एलन बॉर्डर ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 11174 रन बनाए थे।

Related News