भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली निसंदेह इस समय सर्वश्रेष्ठ खिलाडियों में से एक है। इस समय विराट कोहली शानदार फॉर्म में चल रहे है और लगातार रन बनाकर कई रिकॉर्ड अपने नाम किये है। हालाँकि टीम इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 1-3 से पीछे चल रही है लेकिन कोहली ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। कोहली इन दिनों जिस तरह की फॉर्म में है, वे साल खत्म होने तक क्रिकेट जगत के कई और रिकॉर्ड भी तोड़ सकते है।

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में किसी भी भारतीय खिलाडी द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ सकते है। अभी यह रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम है जिसमें 2002 में 4 टेस्ट मैचों की 6 पारियों में 3 शतकों की मदद से 602 रन बनाये थे वहीं विराट इस सीरीज में 4 मैचों की 8 पारियों में 2 शतक के साथ 544 रन बना चुके है और यह रिकॉर्ड से महज 49 रन दूर है।

विराट कोहली इस साल वनडे में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने वाले खिलाडी बन सकते है। अभी यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होंने 259 पारियों में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था वहीं विराट 203 पारियों में 9779 रन बनाकर इस रिकॉर्ड से सिर्फ 221 रन दूर है।

विराट कोहली इस साल के अंत तक टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाडी बन सकते है। अभी यह रिकॉर्ड न्यूज़ीलैण्ड के मार्टिन गुप्टिल के नाम है जिन्होंने टी-20 में 2271 रन बनाये है वहीं विराट टी-20 में 2102 रन बना चुके है। भारत इस साल वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 6 टी-20 मैच खेलेगा और विराट को यह रिकॉर्ड अपने नाम करने के लिए सिर्फ 169 रनों की जरूरत है।

भारतीय टीम को इस साल वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 टेस्ट मैच खेलने है और इन बचे हुए मैचों में रन बनाकर विराट कोहली वीरेंद्र सहवाग का सबसे तेज 7 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ सकते है। विराट अपने टेस्ट करियर में 6098 रन बना चुके है वहीं विराट को यह रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 13 पारियों में 902 रनों की जरूरत है।

इसी के साथ विराट इस साल के अंत में होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ऑस्ट्रेलिया में किसी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर सकते है। अभी यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में 6 शतक लगाए है वहीं विराट ऑस्ट्रेलिया में 5 शतक लगा चुके है।

Related News