pc:tv9hindi

हालांकि इंडियन प्रीमियर लीग शुरू होने में अभी कुछ समय बाकी है, लेकिन महिला टी20 लीग (डब्ल्यूपीएल) का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। टूर्नामेंट 23 फरवरी को शुरू होने वाला है, जिसका फाइनल 17 मार्च को होगा। इस साल, महिला प्रीमियर लीग की मेजबानी भारत के दो शहरों - नई दिल्ली और बेंगलुरु में की जाएगी। लीग का उद्घाटन मैच मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच बेंगलुरु में होगा, जबकि फाइनल नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होगा।

महिला प्रीमियर लीग 2024 में कुल 22 मैच होंगे। सभी मैच शाम 7:30 बजे शुरू होंगे। 22 दिनों तक चलने वाली इस लीग के लिए एलिमिनेशन मैच 15 मार्च को होंगे। पिछले सीज़न के विपरीत, इस साल का लीग प्रारूप होम या अवे प्रारूप का पालन नहीं करेगा और केवल दो शहरों में आयोजित किया जाएगा।

प्लेऑफ़ में टॉप 3 टीमें:


WPL 2024 का प्रारूप पिछले सीज़न जैसा ही रहेगा, जहाँ केवल शीर्ष 3 टीमें ही प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करेंगी। लीग चरण में शीर्ष पर रहने वाली टीम सीधे फाइनल में खेलेगी, जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें 15 मार्च को एलिमिनेटर में एक-दूसरे से भिड़ेंगी।

हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में मुंबई इंडियंस पिछले सीजन में महिला प्रीमियर लीग में चैंपियन बनकर उभरी थी। उन्होंने फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को सात विकेट से हराया। इसलिए इस सीजन के पहले मैच में उन्हीं दो टीमों के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी जो पिछले सीजन में फाइनलिस्ट थीं।

दिल्ली कैपिटल्स की कप्तान मेग लैनिंग पिछले सीज़न में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी थीं, उन्होंने 345 रन बनाए और ऑरेंज कैप हासिल की। इस बीच, मुंबई इंडियंस की ली ताहुहु ने 10 मैचों में 16 विकेट लेकर पर्पल कैप पर कब्जा कर लिया।

WPL 2024 में, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और यूपी वॉरियर्स अपना पहला मैच 24 फरवरी को एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगे। गुजरात जायंट्स 25 फरवरी को अपने शुरुआती मैच में मुंबई इंडियंस से भिड़ेंगे।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​

Related News