दुनिया के सबसे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज भारत इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम के पास है मगर इन सब के बावजूद भी T20 वर्ल्ड कप के इतिहास में हैं सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड इन टीमों के किसी भी गेंदबाज के नाम नहीं है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड किस खिलाड़ी के नाम है और वह किस टीम का है। आइए जानते है विस्तार से -


* T20 वर्ल्ड कप के अब तक के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड शाकिब अल हसन खिलाड़ी के नाम है जो बांग्लादेश का है उन्होंने 31 मैचों में 41 विकेट हासिल किए हैं। तथा इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी शाहिद अफरीदी का नाम है जिन्होंने कुल 34 मैचों में 39 विकेट हासिल किए हैं।

* T20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों की टॉप 10 की लिस्ट में भारतीय टीम का एकमात्र गेंदबाज शामिल है जिसका नाम आर अश्विन है इस खिलाड़ी ने कुल 18 मैचों में 26 विकेट के साथ इस लिस्ट में दसवां स्थान हासिल किया है।

* T20 वर्ल्ड कप में एक पारी में बेस्ट बॉलिंग का रिकॉर्ड अजंता मेंडिस के नाम है। इस खिलाड़ी ने साल 2012 में जिंबाब्वे के खिलाफ 4 ओवर में 8 रन देकर कुल 6 विकेट अपने नाम किए थे।

* T20 वर्ल्ड कप में किसी एक पारी में सबसे ज्यादा रन देने का रिकॉर्ड खिलाड़ी जनत जयसूर्या के नाम है इस खिलाड़ी ने पाकिस्तान के खिलाफ 2007 में खेले गए मैच में कुल 4 ओवर में 64 रन दिए थे।

Related News