अगर हम हाल ही के सालों की बात करें तो भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार सफलता हासिल की हैं, इस सफलता के पीछे सभी खिलाड़ियों की मैहनत के साथ एक अच्छे कप्तान की भूमिका भी हैं, उनके कुशल नेतृत्व में टीम ने मिलकर कई उपलब्धियां हासिल की हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको उन भारतीय कप्तानों के बारे में बताएंगे जिन्होंनें भारतीय क्रिकेट टीम की सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी की हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

महेंद्र सिंह धोनी:

महेंद्र सिंह धोनी के नाम टीम इंडिया के लिए सबसे अधिक मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड है। उनके नेतृत्व में, भारतीय क्रिकेट टीम ने 332 मैच खेले। धोनी के कार्यकाल में टीम ने 178 जीत हासिल की, 120 हार का सामना किया और 6 टाई, 15 ड्रॉ और 13 अनिर्णीत मैच देखे।

मोहम्मद अजहरुद्दीन:

मोहम्मद अजहरुद्दीन टीम इंडिया के लिए दूसरे सबसे ज़्यादा मैच खेलने वाले कप्तान हैं, जिन्होंने 221 मैचों में टीम की अगुआई की है। अजहरुद्दीन के नेतृत्व में 104 जीत और 90 हार मिली। उनके कार्यकाल में 2 बराबरी वाले मैच, 19 ड्रॉ वाले खेल और 6 अनिर्णीत परिणाम भी शामिल हैं।

Google

विराट कोहली:

विराट कोहली ने 213 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की। उनकी कमान में, टीम ने 135 जीत हासिल की और 60 हार का सामना किया। कोहली के दौर में 3 बराबरी वाले मैच, 11 ड्रॉ वाले खेल और 4 अनिर्णीत परिणाम भी देखे गए। उनका

सौरव गांगुली:

सौरव गांगुली ने 195 मैचों में टीम का नेतृत्व किया। गांगुली के रिकॉर्ड में 97 जीत, 78 हार, 15 ड्रॉ और 5 अनिर्णीत मैच शामिल हैं।

Google

रोहित शर्मा:

कप्तान रोहित शर्मा ने 126 मैचों में टीम इंडिया का नेतृत्व किया है। उनके नेतृत्व में 93 जीत और 28 हार मिली हैं। इसके अतिरिक्त, उनकी कप्तानी में 2 मैच बराबरी पर रहे, 2 ड्रॉ और 2 अनिर्णीत खेल हुए हैं।

Related News