इंटरनेट डेस्क. आपने भी देखा होगा कि क्रिकेट की दुनिया में आज तक कई कीर्तिमान बने हैं और कई बड़े-बड़े भी रिकॉर्ड्स भी कायम हुए हैं। और ये रिकॉर्ड टूटते भी है। लेकिन क्रिकेट की दुनिया में 1986 में ऐसा कुछ हुआ था जो दुबारा नहीं हो सका। और यह कारनामा किया था अंग्रेजों के लिए खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी रणजीत सिंह ने। इस बार के खिलाड़ी ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक ही दिन में दो शतक लगाकर इतिहास बनाया था तब से लेकर आज तक उनके इस रिकॉर्ड को कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ सका किसी भी खिलाड़ी ने 1 दिन में दो शतक नहीं लगाए हैं।

उस समय रणजीत सिंह इंग्लैंड की काउंटिंग ससेक्स के लिए खेल रहे थे और इस टीम का सामना था यॉर्कशर से। पहले बल्लेबाजी करते हुए यॉर्कशर ने एक बड़ा स्कोर खड़ा किया था। यॉर्कशर की टीम ने इस मैच में 407 रन बनाए थे। जो ससेक्स की टीम के लिए एक बड़ा स्कोर था और ऐसे में खिलाड़ी रणजीत सिंह का बल्ला जमकर चला।

* रणजीत सिंह ने दो बार जमाया शतक :

रणजीत सिंह ने उस दौरान मैच के तीसरे दिन सत सेक्स की टीम के लिए बल्लेबाजी कर रहे थे। और सामने यॉर्कशर के गेंदबाज विकेट पर विकेट लेते जा रहे थे। ऐसे में बल्लेबाज रणजीत सिंह ने अपना आक्रामक रूप दिखाना शुरू किया और यॉर्कशर के गेंदबाजों की अच्छी तरह धुलाई करना शुरू की। उन्होंने इस पारी के दौरान 100 रन बनाए और इसी के साथ वह आउट हो गए उसके बाद उनकी टीम ज्यादा आगे नहीं जा पाई। इनके विकेट गिरने के बाद उनकी टीम 191 रनों पर ढेर हो गई। रणजीत सिंह की टीम यॉर्कशर की टीम से 216 रन पीछे चल रही थी। इसीलिए यॉर्कशर के कप्तान ने सक्सेस की टीम को फॉलोऑन दे दिया।

रणजीत सिंह उसी दिन एक बार फिर बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में उतरे उन्होंने वहीं से अपनी शुरुआत की जहां से उन्होंने पहली पारी को खत्म किया था उन्होंने उसी तार तोड़ अंदाज में अपना प्रदर्शन किया जिस तरह से उन्होंने पहली पारी में किया था और दूसरी पारी में सक्सेस की टीम ने 2 विकेट खोकर 260 रनों पर पारी खत्म कर दी और तीसरे दिन रंजीत सिंह ने अपना शतक पूरा कर लिया वह 125 रन बनाकर नाबाद रहे इसी के साथ रणजीत सिंह ने एक ही दिन में दो शतक लगाने का कारनामा किया और यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया उनके इस योगदान के दम पर सक्सेस की टीम ने मैच को बचा लिया।

Related News