क्रिकेट की दुनिया को पाकिस्तान ने एक से बढ़कर एक शानदार और महान तेज गेंदबाज दिए हैं। कई ऐसे बल्लेबाज भी जिनकी गेंद बल्लेबाजों के लिए खौफ का कारण बन जाती थी उन्हें गेंदबाजों में से एक गेंदबाज थे वकार यूनिस। पाकिस्तान का यह तेज गेंदबाज अपनी स्विंग और सटीक लाइन लैंग्थ के लिए क्रिकेट जगत की दुनिया में जाने जाते थे। वकार यूनिस को सिंह का उस्ताद भी कहा जाता था।

वकार यूनिस ने दुनिया के महान बल्लेबाजों में गिने जाने वाले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के साथ ही अपने इंटरनेशनल करियर का शुभारंभ किया था बाद में चलकर दोनों ही युवा सितारों ने अपने अपने क्षेत्रों में राज किया। वकार यूनिस की खासियत थी कि वह बल्लेबाजों के स्टंप उड़ाने में माहिर थे। इंटरनेशनल क्रिकेट जगत में सबसे ज्यादा बोल्ड करने वाले गेंदबाजों में वकार यूनिस का नाम तीसरे नंबर पर लिया जाता है। वकार ने कुल 349 मैचों में 789 विकेट हासिल किए हैं जिसमें से 253 विकेट बोल्ड थे। उनके साथी वसीम अकरम 278 बोर्ड के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर और श्रीलंका के गेंदबाज ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन 290 बोर्ड के साथ इस लिस्ट में पहले नंबर पर है।


* वकार ने अकरम के साथ बनाई खतरनाक जोड़ी :

वकार यूनिस धीरे-धीरे समय के साथ पाकिस्तान के गेंदबाजी आक्रमण की धुरी बन गए। वकार ने वसीम अकरम के साथ मिलकर अपनी ऐसी जोड़ी बनाई जिसकी मिसाल आज भी गेंदबाजों को दी जाती है इस बाएं हाथ के तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने भी अपनी तेजी और स्विंग गेंदबाजी के लिए मशहूर हुए। और वकार यूनिस अपनी रिवर्स स्विंग के लिए। इन दोनों गेंदबाजों ने पाकिस्तान को कई मैच जीत आए थे पाकिस्तान के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर अकरम का नाम तो दूसरे पर वकार यूनिस का नाम लिया जाता है।


* निकाला सचिन तेंदुलकर की नाक से खून :

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वकार यूनुस ने और सचिन तेंदुलकर ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू 15 नवंबर 1989 को एक साथ किया था। यह सीरीज का पहला टेस्ट मैच था और भारत की पहली पारी में सचिन तेंदुलकर वकार यूनुस की गेंदबाजी शिकार बने। इस सीरीज के सोते मैच के दौरान वकार यूनुस ने सचिन को एक बाउंसर बॉल फेंकी थी और यह गेंद सचिन की नाक पर जा लगी थी। इसके बाद सचिन तेंदुलकर की नाक से खून आने लगा था। लेकिन फिर भी इलाज कराने के बाद सचिन ने अपनी बल्लेबाजी जारी रखी थी। और इस मुकाबले के बाद भी कहीं बार भी सचिन और वकार का सामना हुआ। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने कई बार सचिन की तारीफ की और सचिन ने भी वकार को हम जमकर सहारा।

Related News