ऑस्ट्रेलिया की सरजमी पर टीम इंडिया पहुंच गई है और आने वाले कुछ ही दिनों में शुरू होने वाले आईसीसी T20 विश्व कप में जीत की दावेदार भी मानी जा रही है इस विश्व कप में टीम इंडिया के अहम खिलाड़ियों में शामिल है हार्दिक पांड्या। यह ऑलराउंडर बल्लेबाज इस समय अपनी शानदार फॉर्म में है और अपने बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। हार्दिक पांड्या का आज यानी 11 अक्टूबर को जन्मदिन है आइए जानते हैं इस बल्लेबाज के बारे में विस्तार से -

* हार्दिक पंड्या ने 2016 में अपना पहला विश्व कप भारत में ही खेला था. तब भारत ने t20 विश्व कप की मेजबानी की थी इस टूर्नामेंट में हार्दिक पांड्या ने मैच में भारत को बांग्लादेश के खिलाफ हार से बचा लिया था क्योंकि इस मैच में बांग्लादेश को आखिरी ओवर में 10 रनों की आवश्यकता थी जिसमें वह शुरुआती 2 गेंदों पर चौके खा चुके थे लेकिन इसके बाद हार्दिक पांड्या ने 2 विकेट निकाले और आखिरी गेंद खाली निकाली जिस पर एम एस धोनी ऐतिहासिक रन आउट करते हुए टीम को हारने से बचा लिया था।

* उसी समय से हार्दिक पांड्या का कैरियर आगे बढ़ा और वह भारतीय टीम का अहम हिस्सा बन गए हार्दिक पांड्या को अगला कपिल देव कहा जाने लगा। हार्दिक पांड्या अपने खेल से लगातार अपनी अहमियत साबित करते जा रहे थे लेकिन फिर हार्दिक पांड्या के कैरियर पर चोटों का बुरा साया पड़ गया।

* हार्दिक पांड्या को पीठ में आई चोट में काफी परेशान किया और उनको गेंदबाजी करने में कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा। जिसकी वजह से पांड्या के लिए गेंदबाजी करना मुश्किल हो गया पिछले साल खेले गए टी-20 विश्व कप में और इससे पहले होने वाले आईपीएल में भी हार्दिक पांड्या पूरी तरह से फिटनेस के साथ गेंदबाजी करने में असफल रहे थे। t20 विश्व कप में हार्दिक पांड्या ने कुछ ही मैचों में गेंदबाजी की थी जिसने भी वह प्रभावशाली नहीं दिखे थे।

* इस दौरान हार्दिक पांड्या ने ब्रेक लिया और अपनी चोट को पूरी तरह से ठीक करने में काम किया वह आई पी एल 2022 में गुजरात टाइटंस के कप्तान बनकर मैदान में लौटे और अपने ऑलराउंड खेल से टीम को खिताब जीता दिया।

* हार्दिक पांड्या ने इस दौरान मैदान में पहले से बेहतर और परिपक्व प्रदर्शन दिखाया उन्होंने आई पी एल 2022 में कुल 15 मैचों में 44. 27 की औसत से 487 रन बनाए और वही 8 विकेट लेने में भी सफल रहे।

Related News