इंटरनेट डेस्क. 28 अगस्त को भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2022 का मुकाबला होने वाला है इस मुकाबले का सबको बेसब्री से इंतजार है। क्योंकि यह दोनों टीमें ही कभी कबार ही एक दूसरे से टकराती है। भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट प्रतिद्वंदिता पूरे जग में फेमस है। इन दोनों देशों के ऐतिहासिक रिश्ते तथा राजनीतिक कारण भी कहीं बाहर मैदान में गर्मा गर्मी की वजह बन जाते हैं। वर्तमान समय में दोनों टीमों की और से मैदान में आक्रामकता कम ही दिखाई दी है लेकिन कुछ सालों पहले तक ऐसा नहीं था। शाहिद अफरीदी और गौतम गंभीर का वाकया तो आज भी सभिबके दिमाग में है।

यह घटना नई तो नहीं है लेकिन पिछले उन क्रिकेट फ्रेंच में भी इस घटना को ट्विटर या फेसबुक या युटुब जैसे प्लेटफार्म के जरिए सभी ने जरूर देखा होगा। जिन लोगों ने 5 साल पहले ही क्रिकेट देखना शुरू किया होगा। क्योंकि यह बात 2007 की है जब भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट मैच खेला जा रहा था दोनों टीमों में एक दूसरे के देश जा रही थी और क्रिकेट के जरिए रिश्ते सामान्य होते दिख रहे थे।

* गौतम गंभीर के चौका मारने पर भड़क उठे थे अफरीदी :

उस वक्त मैदान में गौतम गंभीर और युवराज सिंह थे. इस पारी के बीच में ओवर में शाहिद अफरीदी गेंदबाजी करने के लिए आए थे यह उनका पहला ही ओवर था और इस ओवर की तीसरी गेंद को गौतम गंभीर ने चौका लगाकर 4 रनों के लिए भेज दिया था. और अगली गेंद को गौतम गंभीर ने फाइन लेग की तरफ भेजा और 1 रन के लिए दौड़ पड़े. रन के लिए दौड़ते हुए गौतम गंभीर गेंद की ओर देख रहे थे और अफरीदी भी अपने फॉलोथ्रू में खड़े होकर गेंद को देख रहे थे। बस इसके बाद दोनों के बीच में जोरदार टक्कर हो गई गंभीर ने अपना रंग पूरा किया और तुरंत अफरीदी के पास पहुंचे जो इस वक्त तक स्लेजिंग शुरू कर चुके थे। इस पर गौतम गंभीर भी चुप नहीं रहे और उन्होंने उनको उसी अंदाज में जवाब देना शुरू कर दिया उस वक्त इन दोनों खिलाड़ियों के बीच में गाली गलौज भी होने लगी थी।

* इस मैच में पाकिस्तान को मिली की करारी हार :

इस मैच के दौरान गौतम गंभीर और अफरीदी के बीच में एक डेड मिनट तक बहस हुई। इसके बाद एंपायर ने इन दोनों को समझाने के साथ ही इनको अपने व्यवहार को सुधारने की चेतावनी दी। पाकिस्तान के कप्तान शोएब मलिक को भी समझाया। इसी के साथ खचाखच भरे ग्रीन पार्क स्टेडियम में माहौल गरमा गया और उत्तेजना बढ़ने लगी। इस मैच में भारत ने युवराज सिंह के 77 रनों के दम पर कुल 294 रन बनाए थे। इसके जवाब में पाकिस्तानी बल्लेबाज सलमान बट की 129 रनों की पारी भी पाकिस्तान को नहीं जीता सकी और पाकिस्तान की पूरी टीम 248 रनों पर सिमट गई।

Related News