आयरलैंड के पूर्व कप्तान विलियम पोटरफील्ड (William Potterfield) ने गुरुवार, 16 जून को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान किया. वह आयरलैंड के प्रमुख बल्लेबाजों में शुमार थे. भारत के खिलाफ दो टी20 मैचों की सीरीज के शुरू होने से पहले आयरलैंड (Ireland Cricket Team) के दिग्गज खिलाड़ी ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया. वह आयरलैंड के लिए सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं वहीं अपने देश के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. अपने इस लंबे सफर का उन्होंने आखिरकार अंत कर दिया. उन्होंने गुरुवार को इसकी जानकारी फैंस को दी। आइए जानते है विस्तार से -

* लगाया था वर्ल्ड कप में शतक :

पोर्टरफील्ड आयरलैंड की तरफ से खेलते हुए दो बार वनडे वर्ल्ड कप और पांच बार टी20 विश्व कप का भी हिस्सा रहे. बाएं हाथ के स्टार बल्लेबाज ने वनडे करियर में 11 शतक लगाए थे. साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के लिए शतक लगाया था जो कि उनकी यादगार पारियों में शामिल हैं. उन्होंने इग्लैंड जैसी मजबूत टीम के खिलाफ भी शतकीय पारी खेली थी. उनके करियर की बात करें तो उन्होंने 16 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में 212 मैचों में 5480 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 23 अर्धशतक और 11 शतक निकले।

* 16 साल के सफर को पोटरफील्ड ने किया याद :

पोटरफील्ड ने रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए कहा, ‘अपने देश के लिए 16 सालों तक खेलना बेहद गर्व की बात है. यह वह चीज है जो मैं बचपन से चाहता था. रिटायरमेंट का यह फैसला मुश्किल है लेकिन मुझे खुशी है की साल 2006 में शुरू हुआ यह सफर इतना शानदार रहा.’ मेरे करियर में मैंने एक एमैच्योर टीम को टेस्ट खेलते देखा. मुझे पहले और मेरे साथ खेलने वालों ने आयरलैंड को बेहतर होने में मदद की. मैं बस यह चाहता था कि जब भी जर्सी को छोडूं तो टीम बेहतर जगह होगी।

* सबसे लंबे समय तक की आयरलैंड के लिए कप्तानी :

पोर्टरफील्ड ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच इसी साल जनवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. वेस्टइंडीज के किंग्सटन में खेले गए इस वनडे मैच में वह खाता भी नहीं खोल सके थे और गोल्डन डक हो गए थे हालांकि टीम ने सीरीज में 2-1 से अपने नाम की थी।साल 2008 में ट्रेंट जॉनस्टन के जाने के बाद पोटरफील्ड को टीम की कप्तानी दी गई. उन्होंने 253 मैचों में देश की कप्तानी की. वह आयरलैंड के क्रिकेट इतिहास में सबसे लंबे समय तक कप्तानी करने वाले खिलाड़ी हैं. वह पाकिस्तान के खिलाफ टीम के ऐतिहासिक टेस्ट में भी टीम का हिस्सा थे।

Related News