वर्तमान समय में साउथ अफ्रीका टीम भारत में है जहां पर T20 सीरीज पूरी होने के बाद साउथ अफ्रीका की टीम वनडे सीरीज खेल रही है और इस सीरीज के बाद अफ्रीकी टीम T20 विश्व कप खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी लेकिन टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही साउथ अफ्रीकी टीम को एक बड़ा झटका भारत में लगा है। टीम सिर्फ T20 सीरीज ही नहीं हारी है बल्कि इस हार से भी ज्यादा बड़ा झटका उसे अपने एक बेहतरीन ऑलराउंडर ड्वेन प्रिटोरियस की चोट की वजह से लगा है जो अब विश्व कप से बाहर हो चुके हैं।

* तीसरे मैच के दौरान लगी इस बल्लेबाज को चोट :

6 अक्टूबर गुरुवार को क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज की शुरुआत से पहले प्रिटोरियस की चोट और उनके विश्व कप से बाहर होने की जानकारी दी। जानकारी के दौरान CSA ने बताया कि दाएं हाथ के इस मीडियम पेसर और निचले क्रम के आक्रामक बल्लेबाज प्रिटोरियस को इंदौर में तीसरा T20 मैच खेलते समय हाथ में चोट लगी जिसके चलते वह वनडे सीरीज के साथ-साथ अब विश्वकप से भी बाहर हो गए हैं। इस दौरान साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने ट्विटर पर एक बयान जारी करके बताया कि बाएं हाथ के अंगूठे में फ्रैक्चर के कारण ऑलराउंडर बल्लेबाज को भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज और उसके बाद होने वाले T20 विश्व कप से बहार किया गया है।

* जल्द होगा रिप्लेसमेंट का ऐलान :

साउथ अफ्रीका की टीम को लेकर अब सवाल उठाया जा रहा है उस ऑलराउंडर बल्लेबाज की जगह अब टीम में कौन आएगा. जिस तरह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने जसप्रीत बुमराह के बदलाव का ऐलान नहीं किया है उसी तरह साउथ अफ्रीकी बोर्ड ने भी फिलहाल प्रिटोरियस के रिप्लेसमेंट का एलान अभी तक नहीं किया। लेकिन विश्व कप के लिए साउथ अफ्रीका स्क्वायड में रिजर्व खिलाड़ियों के तौर पर बोर्ड ने मार्को यानसन और एंडिले फेहलुकवायो के रूप में दो ऑलराउंडर है और इनमें से किसी एक को जगह दी जाएगी।

संयोग से दो महत्वपूर्ण खिलाड़ियों की चोट जलने वाली भारत और साउथ अफ्रीका की टीम एक ही ग्रुप में है। भारत और साउथ अफ्रीका ग्रुप 2 सुपर 12 राहुल में है। 24 अक्टूबर को साउथ अफ्रीका का पहला मैच पहले राऊंड में क्वालीफाई करने वाली टीम से होगा। और इस टीम का मुकाबला 30 अक्टूबर को टीम इंडिया से होगा।

Related News