भारत के नवनियुक्त मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने अगले 2 वर्षों में 3 प्रमुख टूर्नामेंटों की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट के लिए रोडमैप की एक झलक देते हुए कहा कि वह अलग-अलग प्रारूपों के लिए अलग-अलग टीमों को नहीं देख रहे हैं। उम्मीदों के विपरीत कि भारत टी 20 विश्व कप 2021 से बाहर निकलने के बाद रीसेट बटन दबाएगा, द्रविड़ ने कहा कि वह प्रमुख टूर्नामेंटों के लिए खिलाड़ियों को मानसिक रूप से चालू करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।


राहुल द्रविड़ ने टी 20 विश्व कप में रवि शास्त्री के कार्यकाल के अंत के बाद काफी धूमधाम के बीच भारत की पुरुष सीनियर टीम के मुख्य कोच के रूप में पदभार संभाला है। द्रविड़ नए T20I कप्तान रोहित शर्मा के साथ अपने पहले असाइनमेंट में एक साथ काम करेंगे - न्यूजीलैंड के खिलाफ T20I श्रृंखला, 17 नवंबर से शुरू हो रही है।

भारत T20I टीम के पूर्ण ओवरहाल के लिए नहीं गया है क्योंकि उन्होंने नए चेहरों को चुना है और दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल और श्रेयस अय्यर को यूनिट में वापस लाया है। भारत विराट कोहली के बिना रहेगा क्योंकि पूर्व कप्तान को जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के साथ आराम दिया गया है।

राहुल द्रविड़ ने जोर देकर कहा कि भारत के आगे बढ़ने के लिए कार्यभार प्रबंधन और खिलाड़ियों की मानसिक और शारीरिक भलाई महत्वपूर्ण होगी और यह एक ऐसा कारक है जो तीन अलग-अलग प्रारूपों के लिए दस्तों को प्रभावित कर सकता है। भारत के पूर्व कप्तान ने कहा कि किसी विशेष श्रृंखला के लिए बड़े नामों की अनुपस्थिति से नए नामों को प्रमुख टूर्नामेंटों की अगुवाई में अपनी योग्यता साबित करने में मदद मिलेगी।

Related News