टीम इंडिया ने बुधवार को अबू धाबी में अफगानिस्तान को हराकर आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 में जीत का सिलसिला तोड़ दिया, लेकिन वे अभी भी मुश्किलों से बाहर नहीं निकले हैं। लेकिन सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करना नहीं है क्योंकि भारत को अपने शेष दो सुपर 12 खेलों में नामीबिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ बड़ी जीत की जरूरत है और फिर उम्मीद है कि अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को हराकर आगे बढ़ने का मौका खड़ा करेगा।

अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड अभी भी ग्रुप 2 से दूसरे सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए सबसे आगे हैं क्योंकि उन्हें क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर भारत से ऊपर रखा गया है। पाकिस्तान पहले ही ग्रुप 2 से शीर्ष टीम के रूप में क्वालीफाई कर चुका है जबकि स्कॉटलैंड लगातार 3 हार के बाद बाहर हो गया है। द मेन इन ब्लू ने हालांकि अफगानिस्तान को 66 रनों से हराकर खुद पर एक एहसान किया, जिससे उनकी नेट रन रेट -1.609 से + 0.073 तक सुधरी और ग्रुप 2 में नामीबिया और स्कॉटलैंड से चौथे स्थान पर पहुंच गई।

T20 World Cup, IND vs AFG as it happened: India beat Afghanistan by 66 runs  to boost net run-rate

भारत को अपने एनआरआर को सकारात्मक में बदलने के लिए बुधवार रात अफगानिस्तान को 147 या कम से कम 63 रनों से जीतना पड़ा। वे बोर्ड पर 2 विकेट पर 210 पोस्ट करने के बाद 20 ओवर में 7 विकेट पर 144 रन बनाकर अफगानों को रोककर बेहतर प्रदर्शन करने में सफल रहे। रोहित शर्मा (74) और केएल राहुल (69) ने भारत के लिए 210-2 की नींव रखने के लिए बड़े पैमाने पर 140 रनों की साझेदारी की, जो टूर्नामेंट का सर्वोच्च कुल और 2007 के चैंपियन के लिए टी 20 विश्व कप में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर था।

T20 World Cup: India hammer Scotland, push Net Run Rate ahead of Afghanistan  and New Zealand in race to semifinals - Sports News

रविचंद्रन अश्विन (14 रन देकर 2 विकेट), मोहम्मद शमी (32 रन देकर 3 विकेट), रवींद्र जडेजा (19 रन देकर 1 विकेट) और जसप्रीत बुमराह (25 रन देकर 1 विकेट) ने विकेट चटकाए और विराट कोहली की ओर से ऑलराउंड प्रदर्शन किया। पिछले महीने पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ दो भारी हार। भारत अपने अंतिम दो सुपर 12 मैचों में दुबई में क्रमश: 5 और 8 नवंबर को स्कॉटलैंड और नामीबिया से भिड़ेगा।

Related News