इंटरनेट डेस्क. मैदान में दबाव वाले मुकाबलों में जीत हासिल करना बहुत मुश्किल होता है जो ऐसे मुकाबलों में अपनी सोच और योजनाओं का सही तरीके से इस्तेमाल करता है और अपने जज्बातों पर काबू पा लेता है अक्सर वही सफलता की ओर बढ़ता है यह बात भारत और पाकिस्तान के मैच के नतीजे और इस नतीजे को हासिल करने में हार्दिक पांडे की भूमिका को दर्शाती है। एशिया कप 2022 में टीम इंडिया को अपने पहले ही मुकाबले में अपने सबसे कट्टर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान की टीम पर रोमांचक जीत मिली और इसमें हार्दिक पांड्या ने एक विशुद्ध ऑलराउंडर खिलाड़ी वाला प्रदर्शन कर एक निर्णायक की भूमिका निभाई।

* अपनी ताकत का अक्ल के साथ किया इस्तेमाल :

हार्दिक पांडे की फिटनेस का सबसे बड़ा सकारात्मक पहलू उनकी गेंदबाजी रही जिसकी कमी भारतीय टीम को सबसे ज्यादा खली थी। लेकिन अब हार्दिक पांड्या इसकी कमी पूरी कर रहे हैं और इसका फायदा भारत को मिला। हार्दिक पांड्या ने ना सिर्फ रफ्तार बढ़ाई है बल्कि अपनी पसंदीदा शॉर्ट गेंदों को भी ज्यादा बेहतर बनाया है इन्हीं शॉर्ट गेंदों से हार्दिक पांड्या ने इस मुकाबले में 3 विकेट हासिल किए और प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए जिसके बाद हार्दिक ने कहा गेंदबाजी परिस्थितियों को समझना और उसके अनुसार अपनी ताकत का इस्तेमाल करना जरूरी है। हार्दिक पांड्या ने कहा मेरी ताकत है शार्ट और हार्ड लेंग्थ पर गेंदबाजी करना। इनका इस्तेमाल कैसे हो और बल्लेबाज से यही सवाल पूछ कर उन्हें गलती करने के लिए मजबूर किया जाए यह महत्वपूर्ण बात है।

* पहले गेंद और फिर बल्ले से किया कमाल :

हार्दिक पांड्या पिछले टी-20 विश्व कप में टीम का हिस्सा थे लेकिन उस समय जैसी फिटनेस थी उसकी कमी भारत को खली और वर्तमान समय में हार्दिक पांड्या पूरी तरह से फिट है उसका असर उनके निजी प्रदर्शन के साथ टीम पर भी दिख रहा है हार्दिक पांड्या ने पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को हुए मुकाबले में पहले गेंद से कमाल दिखाया और फिर 4 ओवर में सिर्फ 25 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। और जब बल्लेबाजी की बारी आई तब मुश्किल स्थिति में आकर सिर्फ 17 गेंदों में ही 33 रन कूट दिए और नाबाद रहे। हार्दिक पांड्या ने आखिरी ओवर में छक्का लगाकर भारत को जीत दिलाई।

Related News