क्रिकेट जगत में विराट कोहली का नाम को नहीं जानता। विराट कोहली ने सभी फैंस के दिलों में अपनी एक अलग ही जगह बना रखी है। लेकिन इस समय भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली लंबे समय से अपने कैरियर के सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं। इसमें ऐसा हुआ करता था जब विराट कोहली मैदान में उतरते थे शतक जरूर बना देते हैं और कई रिकॉर्ड तोड देते थे। लेकिन विराट कोहली नवंबर 2019 के बाद से शतक एक भी शतक नही बनाया है। कई बड़े खिलाड़ियों ने विराट कोहली के खेलने के तरीके में कमी न निकाल पाने के कारण उनकी किस्मत को उनकी इस स्थिति का जिम्मेदार बताया है। लेकिन पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर इंग्लैंड के पूर्व कोच मुस्ताक अहमद को विराट कोहली के खेलने के तरीके में कमी नजर आ रही है।

पाकिस्तानी पूर्व क्रिकेटर अहमद ने बताया की भारत के इंग्लैंड दौरे से पहले उनकी इंग्लैंड की टीम के साथ मीटिंग हुई थी। उस मीटिंग में उन्होंने इंग्लैंड की टीम को विराट कोहली को रन बनाने से रोकने के टिप्स बताए थे। मुश्ताक अहमद ने ये भी बताया कि उन्होंने भारत के इंग्लैंड दौरे के समय विराट कोहली को बल्लेबाजी के बारे में भी कुछ सलाह दी थी।

मुस्ताक अहमद ने बताया कि एक बार विराट कोहली जब जिम में ट्रेनिंग ले रहे थे तो वह मेरे पास आए पूछा कि सब कुछ कैसा चल रहा है। हम दोनों की पूरी बात खत्म होने के बाद मैंने उन्हें बल्लेबाजी से जुड़ी कुछ बातें बताइ। विराट कोहली अच्छे और स्मार्ट श्रोता है

मुस्ताक ने बताया की जब विराट कोहली अपने मैच के शुरुआती समय में जब 10 15 रन बनाते हैं तो उनका अगला प्यार सीधे पिच पर गिरता है और जब वह गेंद को मारने की कोशिश करते हैं तब उनका बल्ला गेंद की दिशा में नहीं होता इसी कारण विकेट पर भी बल्ले का बाहरी किनारा लग जाता है। पाकिस्तानी पूर्व क्रिकेटर मुस्ताक ने आगे बताया कि जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कोई भी बल्लेबाज ऐसा तब करता जब गेम स्विंग हो रही होती है लेकिन ऐसे में बल्लेबाज को यह पता नहीं होता कि उनका ऑफ स्टम्प कहा है।

मुश्ताक ने यह भी कहा कि भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने उनकी सलाह पर गौर किया। मुश्ताक अहमद ने बताया, ‘मैंने देखा कि मेरी सलाह के बाद विराट कोहली ने मैच के दौरान पिच के बीच शफल करना शुरू किया, ताकि गेंद बल्ले के बीचों-बीच आए और बाहरी किनारा नहीं लगे।

Related News