अगले साल आस्ट्रेलियाई टीम भारत के दौरे पर आएगी और यहां पर चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। इस बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का आयोजन अगले साल फरवरी-मार्च में किया जाने वाला है इस सीरीज के दौरान दिल्ली को 5:00 से बाद टेस्ट मैचों की मेजबानी मिल सकती है। बीसीसीआई बोर्ड अभी इस सीरीज के स्थलों पर विचार कर रहा है और अंतिम फैसला बाद में लिया जाने वाला है लेकिन दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में एक टेस्ट की मेजबानी मिलना तय मानी जा रही है। बाकी के तीन मैचों की मेजबानी के लिए जिन स्टेडियमों को चुना जा सकता है उनमें एक अहमदाबाद और धर्मशाला के अलावा नागपुरिया चेन्नई में से भी हो सकता है। कई रिपोर्ट के अनुसार यही जानकारी दी गई है।


* बहुत अहम है भारत के लिए ये सीरीज :

भारत के लिए यह सीरीज बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दूसरी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चक्कर के अंतिम चार मैच होंगे। असल में भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया को इस सीरीज में 4-0 से हराना होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पारंपरिक रूप से चार टेस्ट मैचों की सीरीज होती रही है लेकिन 2024 से शुरू होने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अगले भविष्य के दौरा कार्यक्रम में यह सीरीज 5 मैचों की हो जाएगी। बीसीसीआई के रोटेशन फार्मूला के अनुसार दिल्ली को टेस्ट मैच की मेजबानी मिलना है बताया जा रहा है और आखिर में दिल्ली में टेस्ट मैच श्रीलंका के खिलाफ दिसंबर 2017 में खेला गया था।

बीसीसीआई बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त रखते हुए पीटीआई से कहा कि दिल्ली को चार टेस्ट मैच में से दूसरे टेस्ट मैच की मेजबानी मिल सकती है। दोहरा एवं कार्यक्रम समिति की बैठक के बाद मैच का कार्यक्रम पूरी तरह से सामने आ जाएगा। धर्मशाला जिस ने मार्च 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने एकमात्र टेस्ट मैच की मेजबानी की थी अब उसे आगामी सीरीज में तीसरे टेस्ट मैच की मेजबानी मिल सकती है।


* इस लिस्ट में डेट नाइट टेस्ट भी है शामिल :

ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरूआत हैदराबाद या चेन्नई में कर सकता है क्योंकि बेंगलुरु ने इस साल के शुरू में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच की मेजबानी की थी और वह डे नाइट टेस्ट मैच था। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चौथा और अंतिम टेस्ट मैच आयोजित किया जा सकता है लेकिन अभी तक पूर्ण रूप से फैसला किया जाना बाकी है कि इन चार टेस्ट मैचों में से कौन सा मैच दिन और रात्रि का होगा। बीसीसीआई बोर्ड ने अब तक गुलाबी गेंद से तीन टेस्ट मैचों की मेजबानी की है। और यह मैच बांग्लादेश के खिलाफ ईडन गार्डन्स और इंग्लैंड के खिलाफ मोटेरा, और श्रीलंका के खिलाफ यह मैच बेंगलुरु में खेले गए थे।

Related News