दुनिया के जिस कोने में क्रिकेट की बात होती हैं तो बात करने वालों का जोश हाई होता हैं, ऐसे में अगर हम बात करें भारत की तो क्रिकेट भारत में किसी त्यौहार से कम नहीं हैं और क्रिकेटर्स किसी भगवान से कम नहीं हैं, दोस्तो क्रिकेट के 147 साल में अनगिनत खिलाड़ी आए हैं और गए हैं, जिन्होनें अपने बल्लेबाजी से फैंस का दिल लूटा हैं और गेंदबाजी से नाइटमेर बने हैं, लेकिन ऐसे भी कई दिग्गजल हैं, जिन्हें भारत में खेलने का मौका नहीं मिला आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

सर डॉन ब्रैडमैन

क्रिकेट के इतिहास में सबसे महान बल्लेबाज माने जाने वाले सर डॉन ब्रैडमैन ने 52 टेस्ट मैचों में 99.94 की औसत से 6996 रन बनाए। अपने उल्लेखनीय करियर के बावजूद, ब्रैडमैन ने कभी भारत में टेस्ट मैच नहीं खेला।

Google

वैली हैमंड

इंग्लैंड के महानतम बल्लेबाजों में से एक वैली हैमंड ने 85 टेस्ट मैचों में 58.45 की औसत से 7249 रन बनाए। उन्होंने एक तिहरा और छह दोहरा शतक लगाया और मध्यम गति के गेंदबाज के रूप में भी योगदान दिया। उनके करियर में भारत में कोई टेस्ट मैच शामिल नहीं था।

डेनिस लिली

ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली एक खतरनाक तेज गेंदबाज थे उन्होंने 70 टेस्ट मैचों में 355 विकेट लिए, जो एक समय में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड था। दुर्भाग्य से, उन्हें भारतीय पिचों पर अपने कौशल का प्रदर्शन करने का कभी मौका नहीं मिला।

Google

ग्रेग चैपल

प्रसिद्ध चैपल क्रिकेट परिवार का हिस्सा, ग्रेग चैपल 87 टेस्ट मैचों में 7110 रन बनाने वाले एक शानदार बल्लेबाज थे। खेल पर उनके महत्वपूर्ण प्रभाव के बावजूद, उन्होंने कभी भारत में टेस्ट मैच नहीं खेला, लेकिन बाद में भारतीय क्रिकेट टीम के कोच के रूप में काम किया, उनकी भूमिका विवादों से घिरी रही।

रॉडनी मार्श

रॉडनी मार्श को क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन विकेटकीपरों में से एक माना जाता था, उन्होंने कभी भारत में टेस्ट मैच नहीं खेला। उनके करियर में ऑस्ट्रेलिया में भारत के खिलाफ तीन टेस्ट शामिल थे, जहाँ उन्होंने 16 कैच और एक स्टंपिंग की।

Related News