इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे चल रही भारतीय टीम एजबेस्टन टेस्ट में ऐसी हार मिली, जिसकी उम्मीद किसी ने भी नहीं की होगी. भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एजबेस्टन टेस्ट एक बुरी याद के तौर पर खत्म हुआ. इंग्लैंड को चौथी पारी में 378 रनों का लक्ष्य मिला था, लेकिन इंग्लैंड को इसे हासिल करने में बिल्कुल भी परेशानी नहीं हुई और 7 विकेट से ऐतिहासिक जीत दर्ज की. इस हार ने भारतीय टीम से 15 साल बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने का मौका छीन लिया. ये दुख खत्म नहीं हुआ, कि कुछ ही देर में टीम इंडिया को एक और बड़ा झटका लग गया।

खराब गेंदबाजी के कारण बड़ा स्कोर बचाने में नाकाम रही भारतीय टीम को गेंदबाजी के मोर्चे पर ही निराशा मिली. आईसीसी धीमी ओवरगति के कारण भारतीय टीम पर न सिर्फ बड़ा जुर्माना लगाया है, बल्कि विश्व टेस्ट चैंपयिनशिप में पॉइंट्स भी काट दिए हैं।

* भारत की हार से पाकिस्तान को मिला बड़ा फायदा :

अब दो पॉइंट्स कटने के बाद भारतीय टीम 52.08 पॉइंट्स पर्सेंटेज के साथ चौथे स्थान पर लुढ़क गई है, जबकि पाकिस्तान 52.38 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गई है. पॉइंट्स कटने का नुकसान भारत को हुआ, तो पाकिस्तान को इसका फायदा हुआ. मैच खत्म होने के बाद भारतीय टीम पॉइंट्स टेबल में 53 पर्सेंटेज पॉइंट्स के साथ चौथे स्थान पर थी और पाकिस्तान पर चौथे स्थान पर था. भारतीय टीम को अब फाइनल में पहुंचने की दावेदारी के लिए बचे हुए सभी 6 टेस्ट जीतने होंगे और उसके बाद भी फाइनल की गारंटी नहीं होगी।

* गेंदबाजी की धीमी रफ्तार पड़ी भारी :

एजबेस्टन में मिली हार के बाद भारतीय टीम ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में अपनी स्थिति को मजबूत करने का मौका गंवा दिया. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने भारत की हार के बाद जारी एक प्रेस रिलीज में बताया कि मैच में भारतीय टीम की ओर से धीमी ओवर गति देखने को मिली और टीम तय समय से 2 ओवर पीछे रह गई. टेस्ट चैंपियनशिप के नियमों के तहत हर एक ओवर पीछे रहने पर टीम का एक पॉइंट काटा जाता है. इस तरह भारतीय टीम को 2 पॉइंट्स का नुकसान झेलना पड़ा। इसने लगातार दूसरी बार टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की भारत की उम्मीदों को झटका दिया. टीम इंडिया के लिए कुछ ही देर बाद एक और बुरी खबर आई क्योंकि टेस्ट चैंपियशिप में पहले ही उसके पास जो पॉइंट्स थे, उसमें से 2 पॉइंट्स और कट गए।

Related News