स्पोर्ट्स डेस्क. पाकिस्तान क्रिकेट टीम से जुड़े विवादों का एक लंबा इतिहास रहा है। पाकिस्तानी क्रिकेट टीम में कई बार तो विवाद टीम के खिलाड़ियों या अधिकारियों की वजह से हुए हैं तो कभी कई विवाद बाहरी कारणों की वजह से भी हुए थे। फिर भी पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के विवाद टीम का पीछा नहीं छोड़ते ऐसा ही एक विवाद आज से 16 साल पहले इंग्लैंड के ओवल मैदान में हुआ था। इस मैदान में टेस्ट मैच के दौरान एक एंपायर है पाकिस्तानी टीम पर बॉल टेंपरिंग का आरोप लगाया था यानी गेंद से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया था। और इस आरोप से पाकिस्तान की टीम ने गुस्सा होकर मैदान ही छोड़ दिया था। और इसके बाद यह विवाद और बढ़ गया था।

* बॉल टेंपरिंग के लिए अंपायर ने दी थी सजा :

आज से ठीक 16 साल पहले 20 अगस्त के दिन पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच ओवल टेस्ट का चौथा दिन चल रहा था इसी दौरान पाकिस्तानी टीम पर गेंद से छेड़खानी करने का आरोप एंपायर डेरेल हेयर ने लगाया था। और 3 को चेतावनी देने के साथ ही एंपायर हेयर ने पाकिस्तान की टीम पर 5 रनों की पेनल्टी भी लगाई थी। और इस मैच के लिए गेंद भी बदल दी गई थी। इस वक्त तक इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 4 विकेट खोकर 298 रन बना चुकी थी और पाकिस्तान की टीम पहली पारी के स्कोर से 35 रन पीछे थी।

* बॉल टेंपरिंग के आरोप से बड़की पाकिस्तानी टीम ने छोड़ा मैदान दिया था मैदान :

बॉल टेंपरिंग का आरोप लगाने से पाकिस्तानी टीम भड़क गई और टी ब्रेक के दौरान पाकिस्तानी टीम ने एंपायर और अन्य उच्च अधिकारियों के साथ इस बारे में काफी देर तक चर्चा की और अंत में जब अंपायरों ने अपना फैसला नहीं बदला तो पाकिस्तानी टीम के कप्तान इंजमाम उल हक तीसरे सेशन में अपनी टीम को लेकर मैदान में उतरे ही नहीं। पाकिस्तानी टीम के इस रवैया से हर कोई हैरान हो गया। और कुछ देर बाद जब पाकिस्तानी टीम ने मैच खेलने की तैयारियां शुरू की जब तक अंपायरों ने मैच को वही खत्म करने का मन बना लिया था और इंग्लैंड व इस मैच का विजेता घोषित कर दिया ।

* आरोप से तो मिली आजादी लेकिन लगा बैन :

पाकिस्तानी टीम का यह विवाद नहीं पर नहीं थमा और इस विवाद पर करीबन 1 महीने तक बहस जारी रही और यह मामला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद में जा पहुंचा। यहां पर सुनवाई के दौरान पाकिस्तान को बड़ी राहत मिली और सुनवाई में टीम को बोल टेंपरिंग के आरोप से मुक्त कर दिया गया। लेकिन इस फैसले के बाद भी मैच का नतीजा नहीं बदला और पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान इंजमाम को खेल की प्रतिष्ठा खराब करने का दोषी ठहराते हुए चार वनडे मैचों में खेलने का बैन लगा दिया गया।

Related News