T20 वर्ल्ड कप का मौसम है और चारों तरफ चर्चाएं सिर्फ और सिर्फ इस टूर्नामेंट की ही हो रही है। इस बार कौन सी टीम चैंपियन बनेगी और कौन सबसे सफल बल्लेबाज या गेंदबाज साबित होगा। कौन से नए रिकॉर्ड बनेंगे और कौन-कौन से पुराने रिकॉर्ड टूटेंगे। पुराने इतिहास और आंकड़ों तथा वर्तमान समय के प्रदर्शन के आधार पर सभी क्रिकेट फैन और एक्सपर्ट इन सवालों के जवाब देने की कोशिश कर रहे हैं। इन सभी सवालों के जवाब को लेकर क्रिकेट फैंस के बीच उत्सुकता बनाए रखने के लिए आईसीसी ने पूछ लिया कि टी-20 विश्व कप के इतिहास का सबसे महान प्रदर्शन और यादगार पल कौन सा था। सभी क्रिकेट फैंस ने इसका जवाब दे दिया है और बताया कि युवराज सिंह के ऐतिहासिक छह छक्के सबसे ज्यादा पल है।

पिछले कुछ दिनों आईसीसी ने अपनी वेबसाइट पर एक पोल चलाया था जिसमें उसने टी20 विश्व कप के लिए कुछ खास पलों को चुना गया था और उन में से कौन सा बेस्ट है इसका जवाब क्रिकेट फैंस को देने के लिए कहा गया और क्रिकेट फैंस में खुलकर वोट किए और अब नतीजे भी सामने आ गए हैं। जाहिर तौर पर जो नतीजे सामने आया है वह भारतीय क्रिकेट फैंस को खुश करने वाला है इस नतीजे में एक चौंकाने वाली बात भी सामने आई है।


* नंबर वन बने युवी के छह छक्के :

आठवीं t20 विश्व कप की शुरुआत 16 अक्टूबर से होने वाली है.इस t20 विश्व कप की शुरुआत से 1 दिन पहले यानी शनिवार 15 अक्टूबर को आईसीसी ने इस पोल के नतीजे सुनाएं जिसमें भारतीय दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह के स्टुअर्ट ब्रॉड पर जमाया गए छह छक्कों को बेस्ट माना गया। 2007 में युवराज ने पहले ही t20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में ब्रॉड के ओवर में 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए थे। युवराज सिंह T20 इंटरनेशनल ऐसा प्रदर्शन करने वाले पहले और इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा प्रदर्शन करने वाले दूसरे बल्लेबाज बने थे।


* नही टूट पाया युवराज का रिकॉर्ड :

बात युवराज सिंह के उस हमले की करे तो भारतीय बल्लेबाज ने डरबन में हुए इस मुकाबले के 19 ओवर में डीप थर्डमैन से लेकर डिप फाइन लेग तक मैदान की हर दिशा में छक्के लगाए थे। इस दौरान युवराज सिंह ने केवल 12 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था जो आज भी इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड माना जाता है। इस भारतीय स्टार बल्लेबाज ने सिर्फ 16 गेंद में ही 58 रन बना लिए थे जिसमें उनके 7 छक्के शामिल थे। और यह मैच भारत ने 18 रनों से जीत कर अपने नाम किया था।

Related News