वर्तमान बीसीसीआई वर्तमान और भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट में सबसे प्रतिष्ठित और महत्वपूर्ण शख्सियतों में से एक हैं। 'गॉड ऑन द ऑफ साइड' के नाम से भी जाने जाने वाले गांगुली सबसे सफल भारतीय कप्तानों में से एक थे।

उन्होंने भारत को 21 टेस्ट मैच जीत और 76 एकदिवसीय जीत दिलाई, जिसमें इंग्लैंड में 2002 की प्रसिद्ध नेटवेस्ट श्रृंखला जीत और उस वर्ष श्रीलंका के साथ संयुक्त चैंपियंस ट्रॉफी जीत शामिल है। कई लोगों का मानना ​​है कि गांगुली ने विदेशों में टेस्ट मैच जीतने के लिए भारतीय क्रिकेट में साहस पैदा किया है।

सौरव गांगुली की कुल संपत्ति
अपनी कुल संपत्ति की बात करें तो, caknowledge.com के अनुसार, 49 वर्षीय, की कुल संपत्ति लगभग $ 50 मिलियन (INR 365 करोड़) है। वे एक संपन्न परिवार में जन्मे चंडीदास गांगुली, के बेटे हैं जिनका एक सफल प्रिंट व्यवसाय था। सौरव गांगुली अपने अधिकांश करियर के लिए एक शीर्ष क्रिकेटर थे। इसके बाद उन्होंने आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स और पुणे वॉरियर्स इंडिया के लिए मोटी रकम खर्च की थी।

सेवानिवृत्ति के बाद, गांगुली एक प्रमुख कमेंटेटर थे, जहाँ उन्होंने अच्छी कमाई की। 2015 से अक्टूबर 2019 तक वह बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष थे। अक्टूबर 2019 में वह बीसीसीआई के अध्यक्ष बने और तब से इस पद पर हैं। यह बताया गया है कि उनका मासिक वेतन 2 करोड़ से अधिक है।

देश में एक लोकप्रिय चेहरा होने के नाते, गांगुली को प्रायोजकों से बड़े कॉन्ट्रैक्ट भी मिले। caknowledge.com के अनुसार, प्यूमा और डीटीडीसी जैसे ब्रांडों से उनकी ब्रांड एंडोर्समेंट फीस प्रति वर्ष 1 करोड़ रुपए है।


इसके अलावा सौरव गांगुली जेएसडब्ल्यू सीमेंट, अजंता शूज, माई11 सर्कल, टाटा टेटली, एसिलर लेंस और सेनको गोल्ड को एंडोर्स करके भी अच्छी खासी कमाई करते हैं। दक्षिणपूर्वी गौतम अडानी समूह के फॉर्च्यून ऑयल का भी सपोर्ट करते है। कुल मिलाकर वह हर साल केवल एंडोर्समेंट से ही करोड़ों की कमाई करते हैं।

सौरव गांगुली का नेट वर्थ और ब्रांड वैल्यू

इसके अलावा, इसके अलावा, गांगुली इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) टीम एटलेटिको - डी कोलकाता के सह-मालिक हैं और देश भर में कई रियल एस्टेट के मालिक हैं।यह अनुमान है कि आने वाले वर्षों में सौरव गांगुली की कुल संपत्ति में 60% की वृद्धि होगी और इसी तरह उनकी आय में भी वृद्धि होगी।

Related News