सौरव गांगुली को 2 जनवरी के दिन कार्डियक अरेस्ट हुआ था, उस वक्त वो जिम की ट्रेडमिल पर दौड़ रहे थे,इसके बाद उन्हें कोलकाता के वुडलैंड्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था,7 जनवरी को वो इस अस्पताल से डिस्चार्ड कर दिए गए थे। इसके बाद उन्होंने डॉक्टर्स का शुक्रिया अदा किया था, लेकिन 26 जनवरी 2021 की रात सौरव गांगुली को सीने ने दर्द की शिकायत थी, अगले दिन सुबह तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें कोलकाता के अपोलो हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, दादा की एंजियोप्लास्टी की गई और उनके हृदय की धमनियों में रुकावट दूर करने के लिए 2 और स्टेंट लगाए गए, अब उनकी हालत स्थिर है।


भारत के मशहूर हार्ट स्पेशियलिस्ट डॉ. देवी शेट्टी की निगरानी में सौरव गांगुली की एंजियोप्लास्टी की गई, देवी शेट्टी मेडिकल साइंस की दुनिया में एक जाना पहचाना नाम है, इस कार्डियक सर्जन को साल 2012 में पद्म भूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

एंजियोप्लास्टी दिल की सर्जरी है, जिसे बैलून एंजियोप्लास्टी और परक्यूटेनियस ट्रांसल्यूमिनाल एंजियोप्लास्टी (PTA) के नाम से भी जाना जाता है,इसमें धमनियों के जरिए से खून के सप्लाई को ठीक किया जाता है।

इंसानी शरीर में हृदय एक बेहद अहम अंग है, इसी के जरिए पूरे शरीर में खून की सप्लाई होती है, हृदय में खून की वापसी धमनियों (Arteries) के जरिए होती है, कई बार खून में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से यहां फैट जमने लगता है और आर्टरीज में रुकावट पैदा होती है, इसे ‘कोरोनरी आर्टरी डिजीज’ कहा जाता है,इसकी वजह से हार्ट अटैक आता है।

Related News