बता दें कि रविवार को मुंबई इंडियंस ने वानखेड़े स्टेडियम में आयोजित आईपीएल-12 के आखिरी लीग मैच कोलकाता नाइट राइडर्स को 9 विकेट से पराजित कर दिया। सबसे दिलचस्प बात यह रही कि मुंबई इंडियंस की इस जीत से सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल प्लेऑफ में पहुंच गई। दरअसल आईपीएल अंकतालिका में 12 अंक होने के बावजूद सनराइजर्स हैदराबाद बेहतर रन रेट की बदौलत प्लेऑफ क्वालीफाई करने में सफल रही। आईपीएल इतिहास में पहला अवसर है जबकि कोई भी टीम इतने कम अंक होने पर भी प्लेऑफ में जगह बनाने में सफल रही।

बता दें कि आईपीएल 2019 के पहले क्वालीफायर में 7 मई को मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला चेन्नई में एमए चिदंबरम स्टेडियम पर होगा। वहीं 8 मई को दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की भिड़ंत विशाखापट्टनम में होगी। आपको जानकारी के लिए बता दें कि आईपीएल अंक तालिका में मुंबई इंडियंस (नेट रन रेट 0.421), चेन्नई सुपर किंग्स (0.131) और दिल्ली कैपिटल्स (0.04) तीनों टीमों के समान 18 अंक रहे, लेकिन बेहतर रन रेट के चलते पहली दो टीमें शीर्ष स्थान पर रहीं। यदि कोलकाता नाइट राइडर्स (नेट रन रेट 0.028) अपना मैच जीता जाती तो उसका प्लेऑफ में पहुंचना तय था, लेकिन उसके मैच हारते ही 12 अंक के साथ इस टीम को आईपीएल सफर खत्म हो गया।

अब किंग्स इलेवन पंजाब (-0.251) और सनराइजर्स हैदराबाद (0.577) दोनों टीमों के 12—12 अंक रहे, लेकिन बेहतर रेट के कारण हैदराबाद प्लेऑफ में पहुंच गई। गौरतलब है कि मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स दोनों टीमें 3-3 बार की आईपीएल चैंपियन हैं। इन दोनों टीमों के बीच 7 मई को क्वालीफायर मैच होगा। इसके बाद 8 मई को विशाखापट्टनम में दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच भिड़ंत होगा। 12 मई को फाइनल मैच खेला जाएगा।

Related News