साउथ अफ्रीका के खिलाफ चल रहे तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले ही मैच में भारतीय बल्लेबाज संजू सैमसन ने अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी से क्रिकेट फैंस के मन जीत लिया। भारतीय धरती पर संजू सैमसन को पहली बार वनडे इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका मिला और इस मैच में उन्होंने अपने वनडे करियर की बेस्ट पारी भी खेल डाली और इस पारी के दम पर उन्होंने पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ और रिषभ पंत के रिकार्ड को भी तोड़ दिया। हालांकि भारत को इस मैच में संजू की संघर्षपूर्ण पारी के बाद भी 9 रन से हार मिली।

संजू सैमसन ने तोड़ा राहुल द्रविड़ का रिकार्ड

नडे में चेज करते हुए प्रोटियाज के खिलाफ हारे हुए मैच में सबसे बड़ी पारी भारत के लिए खेलने का रिकार्ड विराट कोहली के नाम पर दर्ज है और उन्होंने ये पारी साल 2011 में खेली थी। संजू सैमसन ने इस मैच में प्रोटियाज के खिलाफ 63 गेंदों पर 3 छक्के और 9 चौकों की मदद से नाबाद 86 रन बनाए। अपनी इस पारी के बाद वो भारत के लिए वनडे क्रिकेट में साउथ अफ्रीका के खिलाफ चेज करते हुए हारे हुए मैच में दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बने और राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया। संजू अब इस मामले में दूसरे नंबर पर आ गए जबकि द्रविड़ तीसरे नंबर पर खिसक गए।

भारत के लिए चेज करते हुए हारे हुए मैच में वनडे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने वाले टाप तीन बल्लेबाज-

87* रन - विराट कोहली (2011)

86* रन - संजू सैमसन (2022)

71* रन - राहुल द्रविड़ (2001)

रिषभ पंत को भी संजू सैमसन ने छोड़ा पीछे

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में संजू सैमसन भारत की तरफ से बतौर विकेटकीपर सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए और उन्होंने रिषभ पंत का रिकार्ड तोड़ दिया। इस मामले में पहले नंबर पर पूर्व भारतीय कप्तान व विकेटकीपर एम एस धौनी हैं। इससे पहले रिषभ पंत बतौर विकेटकीपर प्रोटियाज के खिलाफ भारत की तरफ से दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज थे, लेकिन वो तीसरे नंबर पर आ गए।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे में भारतीय विकेटकीपर द्वारा बेस्ट स्कोर-

92* रन - एमएस धौनी

86* रन - संजू सैमसन

85 रन - रिषभ पंत

77 रन - राहुल द्रविड़

Related News