दोस्तो दुनिया में क्रिकेट से जुड़ी विभिन्न लीग चलती हैं, जो क्रिकेट प्रेमियों के लिए किसी त्यौहार से कम नहीं होती हैं, जिस तरह भारत में IPL लीग चलती हैं, उसी तरह साउथ अफ्रीका में SA20 लीग चलती हैं, जिसमें दुनियाभर के मशहूर प्लेयर शामिल होते हैं, अबतक क्रिकेट प्रेमियों को इसके शेड्यूल का इंतजार था, जो अब खत्म हो चुका हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल्स

Google

SA20 क्रिकेट लीग 9 जनवरी, 2025 को शुरू होने वाली है। उद्घाटन मैच में गत विजेता सनराइजर्स ईस्टर्न केप और मुंबई इंडियंस केप टाउन के बीच मुकाबला होगा। यह खेल इस रोमांचक T20 टूर्नामेंट के तीसरे सीजन की शुरुआत को चिह्नित करेगा।

SA20 लीग में IPL फ्रैंचाइज़ मालिकों के स्वामित्व वाली टीमें दिखाई जाती हैं, यही वजह है कि कई टीमों के नाम उनके IPL समकक्षों से काफी मिलते-जुलते हैं। यह अनूठा पहलू IPL से परिचित प्रशंसकों के लिए उत्साह की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है।

google

पिछले सीजन की चैंपियन, काव्या मारन और कप्तान एडेन मार्करम की अगुआई वाली सनराइजर्स ईस्टर्न केप अपने खिताब का बचाव करने के लिए उत्सुक हैं। उनका अभियान मुंबई इंडियंस केप टाउन के खिलाफ शुरू होगा, जो पिछले साल अंक तालिका में सबसे नीचे रही थी।

मैच शेड्यूल हाइलाइट्स

10 जनवरी, 2025: प्रिटोरिया कैपिटल्स बनाम डरबन सुपर जायंट्स

11 जनवरी, 2025: दो गेम- पार्ल रॉयल्स बनाम सनराइजर्स ईस्टर्न केप और जोहान्सबर्ग सुपर किंग्स बनाम मुंबई इंडियंस केप टाउन

प्रत्येक टीम ग्रुप स्टेज के दौरान दस मैचों में प्रतिस्पर्धा करेगी, जिसमें शीर्ष चार टीमें प्लेऑफ़ में आगे बढ़ेंगी। प्लेऑफ़ मैच 4, 5 और 6 फरवरी को निर्धारित हैं। 4 फरवरी को क्वालीफायर फाइनल में जगह बनाने वाली पहली टीम का निर्धारण करेगा। 5 फरवरी को एलिमिनेटर यह तय करेगा कि क्वालीफायर 2 में क्वालीफायर 1 से हारने वाली टीम का सामना करने के लिए कौन सी टीम आगे बढ़ेगी।

google

SA20 लीग 2025 का ग्रैंड फिनाले 8 फरवरी को निर्धारित है, जिसमें किसी भी अप्रत्याशित देरी को समायोजित करने के लिए 9 फरवरी को रिजर्व डे होगा।

Related News