भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर रोहित शर्मा ने चार साल पहले आज ही के दिन वनडे क्रिकेट में व्यक्तिगत तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज के चौथे मैच के दौरान कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर 173 गेंदों पर 264 रन की पारी खेली थी जिसमें उन्होंने 33 चौके और 9 छक्के लगाए थे।

इस पारी के साथ रोहित ने भारत के ही एक अन्य खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग का एक वनडे पारी में 219 रन बनाने का वह रिकॉर्ड तोडा था जो की वीरू ने 2011 में इंदौर में वेस्ट इंडीज के खिलाफ बनाया था। बता दें कि सचिन तेंदुलकर वनडे मैच में दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाडी थे जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2010 में यह कारनामा किया था।

जिस मैच में रोहित शर्मा ने यह रिकॉर्ड बनाया था उस मैच में भारतीय टीम ने 5 विकेट पर 404 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था जिसके बाद श्रीलंका की पूरी टीम 251 रन पर आलआउट हो गई थी और भारत ने यह मैच 153 रन से जीता था।

रोहित के बाद क्रिस गेल, मार्टिन गुप्टिल और फखर ज़मान ऐसे खिलाड़ी है जो कि वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगा चुके है। बता दें कि रोहित क्रिकेट इतिहास के एकमात्र बल्लेबाज है जिनके नाम वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक दर्ज है। वहीं हाल ही में वेस्ट इंडीज के खिलाफ टी-20 मैच में शतक लगाकर रोहित क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में 4 शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए है।

Related News