ऑस्ट्रेलिया में भारत की ऐतिहासिक जीत में अहम भूमिका निभाने वाले खिलाड़ियों में से एक भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और आयरलैंड के बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी (ICC Best Player of the Month) के पुरस्कार के लिए नामित किया गया।

ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया में भारत की 2-1 से टेस्ट सीरीज जीतने की अपनी वीरता के लिए इसे शॉर्टलिस्ट किया। सिडनी में तीसरे टेस्ट में भारत के विकेटकीपर ने 97 रन बनाए, भारत ने वीरतापूर्ण ड्रॉ हासिल किया, जबकि चौथे टेस्ट में उनके नाबाद 89 रन ने भारत को ऑस्ट्रेलिया हो हराने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को बनाए रखने में मदद की।

भले ही जनवरी में जो रूट ने दोहरा शतक और शतक जमाया हो और पॉल स्टर्लिंग ने भी 3 शतक जड़े हों लेकिन ऋषभ पंत आईसीसी से पुरस्कार पाने की रेस में सबसे आगे चलते दिख रहे हैं।

महिला क्रिकेटरों में किसे मिलेगा आईसीसी अवॉर्ड?

वीमेन क्रिकेट में, पाकिस्तान की डायना बेग, दक्षिण अफ्रीका की शबनम इस्माइल और मारिजान केप को इस मासिक पुरस्कार के लिए नामित किया गया है।

शॉर्टलिस्ट प्लेयर्स को आईसीसी वोटिंग अकादमी और दुनिया भर के प्रशंसकों द्वारा वोट दिया जाता है। ICC वोटिंग अकादमी में वरिष्ठ पत्रकार, पूर्व खिलाड़ी और प्रसारकों सहित क्रिकेट परिवार के प्रमुख सदस्य और ICC हॉल ऑफ फेम के कुछ सदस्य शामिल हैं। विजेताओं की घोषणा महीने के हर दूसरे सोमवार को ICC के डिजिटल चैनलों पर की जाएगी।

Related News