भारत-न्यूज़ीलैंड वनडे सीरीज़ के बाद आईसीसी ने ट्वीट जारी कर क्रिकेट जगत के सभी बल्लेबाजों को सलाह दी है कि धोनी के स्टंप्स के पीछे रहते हुए अपनी क्रीज को कभी न छोड़ें। अब आप सोच रहे होंगे कि आईसीसी को यह सलाह क्यों देनी पड़ी? आपको जानकारी के लिए बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का 5वां मैच खेला जा रहा था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कुल 252 रन बनाए थे।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 6 विकेट के नुकसान पर 176 रन बना चुकी थी। उस समय इस मैच पर न्यूजीलैंड की पकड़ बन चुकी थी। अब जीत के लिए 84 गेंदों में महज 77 रन चाहिए थे। नीशम 44 रन बनाकर पिच पर टिक हुए थे, ऐसा लग रहा था कि मैच जीताकर ही लौटेंगे। परन्तु नीशम यह भूल चुके थे, कि उनके विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी खड़े हैं।

37वें ओवर में गेंदबाज केदार जाधव के सामने नीशाम स्ट्राइक पर आए। जैसे ही बॉल नीशाम के पैड पर लगी, कई इंडियन क्रिकेटर्स ने एलबीडब्ल्यू की अपील की। लेकिन अंपायर ने अपील ठुकरा दी। इतने में गेंद पैड से लगकर धोनी के राइट साइड चली गई। रन चुराने की कोशिश में नीशम क्रीज छोड़ चुके थे। लेकिन नॉन स्ट्राइक पर सैंटनर ने रन लेने से मना कर दिया। इतने में जब तक नीशम क्रीज तक पहुंचते स्टंप्स की गिल्लियां हवा में लहरा रही थीं।

इस प्रकार नीशम 31 गेदों पर 44 रन बनाकर पवेलियन चले गए। नीशम के आउट होते ही न्यूज़ीलैंड की टीम के लिए यह मैच जीतना मुश्किल हो गया। ऐसे में धोनी ने अपना काम बखूबी कर दिखाया। न्यूज़ीलैंड की टीम 217 रन पर आल आउट हो गई। भारत ने यह मैच 35 रनों से जीत लिया। इतना ही नहीं टीम इंडिया वनडे सीरीज 4-1 से अपने नाम कर लिया। गौरतलब है कि टीम इंडिया ने न्यूज़ीलैंड में यह कारनामा किसी वनडे सीरीज में दस बाद कर दिखाया है।

यह बात सभी क्रिकेटर्स जानते हैं कि विकेट के पीछे खड़े महेंद्र सिंह धोनी केवल कैच ही नहीं लपकते हैं, बल्कि स्टंप्स भी करते हैं और रन आउट करने का ताजा उदाहरण आपके सामने है। गौरतलब है कि महेंद्र सिंह धोनी को लेकर आईसीसी की तरफ से किया गया यह ट्वीट इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

Related News