pc: dnaindia

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने हाल ही में अपना 250वां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच खेलकर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। यह अनोखा कारनामा आईपीएल 2024 सीजन के 62वें मैच के दौरान हुआ, जहां आरसीबी का मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स से हुआ।


आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड रखने वाले कोहली अब इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में 250 मैचों के आंकड़े तक पहुंचने वाले चौथे क्रिकेटर के रूप में खिलाड़ियों के एक विशेष समूह में शामिल हो गए हैं। उनकी असाधारण निरंतरता और कौशल ने उन्हें आकर्षक लीग में एक उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया है।


फिलहाल, मौजूदा आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के तौर पर कोहली का दबदबा कायम है।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, विराट कोहली अब 250 आईपीएल मैचों में भाग लेने वाले चौथे क्रिकेटर बनकर खिलाड़ियों के एक विशिष्ट समूह में शामिल हो गए हैं। वह 263 मैचों के साथ एमएस धोनी, 256 मैचों के साथ रोहित शर्मा और 255 मैचों के साथ दिनेश कार्तिक से काफी पीछे हैं।


2008 में आईपीएल की शुरुआत के बाद से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) फ्रेंचाइजी के प्रति उनकी अटूट निष्ठा कोहली को अलग करती है। वह अपने पूरे आईपीएल करियर में एक ही टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले एकमात्र खिलाड़ी बने हुए हैं।

विराट कोहली ने 2011 से 2023 तक आरसीबी की कप्तानी की। वह धोनी और रोहित शर्मा के साथ 140 से अधिक आईपीएल खेलों में नेतृत्व करने वाले केवल तीन खिलाड़ियों में से एक हैं। उनके कार्यकाल के दौरान, आरसीबी ने 143 मैचों में से 66 जीत हासिल की, जिसमें 70 हार और 3 मैच टाई रहे।

Related News