जडेजा फिलहाल परिवार के साथ समय बिता रहे है. भारतीय स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) इन दिनों क्रिकेट के मैदान से दूर हैं. जडेजा को इस साल चेन्नई सुपर किंग्स का कप्तान चुना गया था. हालांकि टीम की लगातार हार के कारण उन्होंने कप्तानी छोड़ दी थी. इसके बाद उन्हें चोटिल होने के कारण वह प्लेइंग इलेवन से बाहर हो गए थे. बुधवार को उनकी बेटी निध्याना जडेजा (Nidhyana Jadeja) का पांचवां जन्मदिन था. ऐसे में अपनी बेटी के जीवन के इस खास पल पर उन्होंने अपनी पत्नी के साथ मिलकर नई पहल की शुरुआत की जिससे वह कई लड़कियों के जीवन में बदलाव लाएंगे. जडेजा ने साल 2015 में रिवाबा से शादी की थी. साल 2017 में दोनों बेटी के माता-पिता बने थे।

* क्या है सुकन्या समृद्धि योजना :

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) बालिकाओं के लिए शुरू की गई एक छोटी जमा योजना है. इस योजना के तहत 10 साल या उससे कम उम्र की लड़की के माता-पिता खाता खोल सकते हैं। इस खाते से बच्चियों की पढ़ाई और आगे के खर्चे में मदद मिलती है. इसमें एक बेटी के नाम पर एक ही खाता खुलवाया जा सकता है. अगर दो बेटियां हैं तो दोनों के नाम अलग-अलग खाते खोलने होंगे।सरकार की इस योजना में अच्छे रिटर्न कमाने का मौका मिलता है वहीं टैक्स की बचत भी होती है. न्यूनतम राशि 250 रुपये और अधिकतम राशि 1.5 लाख रुपये जमा करके यह खाता खोला जा सकता है।

* बेटी को जन्मदिन को जडेजा ने बनाया खास :

जडेजा ने जो कदम उठाया है उसके तहत उन्होंने सुकन्या समृद्धि योजना के तहर 101 लड़कियों के खाते खुलवाए हैं और हर एक में 11 हजार रुपए जमा किए हैं। उन्होंने जामनगर के पोस्ट ऑफिस में 101 सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाए हैं. हम अपनी बेटी के जन्मदिन पर यह काम करके खुशी हो रही है . इसकी प्रेरणा हमें मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी जी से मिली है जिन्होंने अपने कार्यकाल के 8 साल पूरे कर लिए है। उन्होंने इस बारे में जानकारी देते हुए सोशल मीडिया पर लिखा, ‘आज यानि आठ जून को मेरी बेटी निध्याना जडेजा का पांचवां जन्मदिन हैं. इस मौके पर मेरी पत्नी रिवाबा जडेजा ने समजा के लिए एक महान काम करने का फैसला किया है. मैं राज्य के संचार मंत्री देव सिंह जी चौहान का भी धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने हमारे इस कदम को पूरा समर्थन दिया. हम उम्मीद करते हैं कि ऐसे समर्थन के साथ इशी तरह के समाज सेवा भरे काम करते रहेंगे.’ वहीं जडेजा की पत्नी ने कार्यक्रम की तस्वीरें शेयर की जिसमें वह बच्चियों के साथ समय गुजराती दिखाई दी।

Related News