भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने पहले रणजी ट्रॉफी आयोजित करने पर फैसला नहीं लेने के लिए बीसीसीआई पर अप्रत्यक्ष रूप से कटाक्ष किया है।

भारत का रेड-बॉल टूर्नामेंट भारतीय क्रिकेट की रीढ़ है क्योंकि यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए क्रिकेटरों का निर्माण करता है।

रणजी ट्रॉफी पिछले सीजन में कोरोनोवायरस महामारी के कारण आयोजित नहीं की गई थी और इस सीज़न की तारीखों की घोषणा अभी तक बीसीसीआई द्वारा नहीं की गई है। आमतौर पर नवंबर के अंत में शुरू होने वाला सीजन अभी भी एक नई तारीख की तलाश में है। जबकि भारत में IPL 2022 की मेजबानी के लिए तमाम कोशिशें की जा रही हैं.

अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह सहित बीसीसीआई के प्रमुख सदस्यों ने गुरुवार को रणजी ट्रॉफी के भाग्य का फैसला करने के लिए मुलाकात की। बैठक के अंत में निर्णय लिया गया कि टूर्नामेंट दो चरणों में आयोजित किया जाएगा।

उम्मीद है कि 38 टीमों का टूर्नामेंट फरवरी के दूसरे सप्ताह में शुरू होगा और पहला चरण करीब एक महीने तक चलेगा।

बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने गुरुवार को बोर्ड की बैठक के बाद कहा था कि निकाय टूर्नामेंट को "दो चरणों" में आयोजित करने का इरादा रखता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि बीसीसीआई 27 मार्च से आईपीएल शुरू करने की योजना बना रहा है और रणजी ट्रॉफी को लंबे समय तक आयोजित करना व्यावहारिक रूप से असंभव होगा।

धूमल ने यह बात कई राज्य इकाइयों और बीसीसीआई आला अधिकारियों की बैठक के बाद आगे के रास्ते पर चर्चा करने के बाद कही थी।

फैंस बीसीसीआई की नीयत पर सवाल उठा रहे हैं. इसलिए उन्होंने पहले टूर्नामेंट की मेजबानी करने का फैसला क्यों नहीं किया।

एक दिन बाद शास्त्री ने अपने ट्विटर पर लिखा कि रणजी ट्रॉफी भारतीय क्रिकेट के लिए कितनी महत्वपूर्ण है, इस साल बीसीसीआई पर इसे आयोजित करने के लिए और दबाव डाला। उन्होंने रणजी ट्रॉफी को भारतीय क्रिकेट की रीढ़ बताया, जिसके बिना यह स्पिन रहित होगा।

शास्त्री ने ट्वीट किया, "रणजी ट्रॉफी भारतीय क्रिकेट की रीढ़ है। जैसे ही आप इसे नजरअंदाज करना शुरू करेंगे हमारा क्रिकेट स्पिनलेस हो जाएगा।"

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान ने भी इस गर्म विषय पर ट्वीट करते हुए कहा कि कुछ दिनों में उन्हें घरेलू क्रिकेटरों का फोन आया है जो पूछ रहे हैं कि टूर्नामेंट होगा या नहीं। नहीं भूलना चाहिए, ऐसे खिलाड़ी हैं जो आईपीएल नहीं खेलते हैं और उनका ब्रेड बटर रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जैसे घरेलू टूर्नामेंटों पर निर्भर है। साथ ही, ऐसे अंपायर, ग्राउंड्समैन हैं जो देश में घरेलू क्रिकेट के बिना पीड़ित हैं।

इरफ़ान ने लिखा: "भाई रणजी ट्रॉफी कब शुरू हो रही है? हो रही है ना? मेरे पास कम से कम 25 क्रिकेटर्स थे जो मुझे इसके बारे में कॉल और चेक कर रहे थे। रणजी ट्रॉफी जल्द ही शुरू होने के बारे में सुनकर खुशी हुई।"

Related News