हाल के दिनों में भारतीय क्रिकेट के लिए सबसे बड़ी सकारात्मक बात यह है कि भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में कार्यभार संभालने के लिए सहमत हो गए हैं। यह घटनाक्रम शुक्रवार रात इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें संस्करण के फाइनल के बाद से चर्चा में आया।

एएनआई से बात करते हुए, घटनाक्रम से जुड़े सूत्रों ने पुष्टि की कि एनसीए प्रमुख राष्ट्रीय टीम के कोच के रूप में पदभार संभालने के लिए तैयार हैं। जबकि विक्रम राठौर टीम के बल्लेबाजी कोच के रूप में बने रहेंगे, टाइम्स ऑफ इंडिया ने पुष्टि की कि द्रविड़ के भरोसेमंद लेफ्टिनेंट पारस म्हाम्ब्रे को गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया गया है। क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर को बदलने पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है।

सूत्रों के अनुसार "द्रविड़ सहमत हो गए हैं। विक्रम के बल्लेबाजी कोच के रूप में बने रहने तक अन्य पदों पर ध्यान दिया जाएगा। भारतीय टीम युवा खिलाड़ियों के आने के साथ संक्रमण की स्थिति में है और उन्होंने सभी द्रविड़ के साथ काम किया है और यह भारतीय क्रिकेट के लिए पिच पर विश्व-विजेता बनने की राह पर आगे बढ़ना आसान होगा।"

द्रविड़ हमेशा बीसीसीआई के लिए पसंदीदा विकल्प थे, लेकिन ऐसा लगता है कि सचिव जय शाह और अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पूर्व कप्तान के साथ बैठकर बात की, इससे पहले कि वह टीम के साथ श्रीलंका की यात्रा करने के बाद इस बात के लिए सहमत हुए।

मौजूदा कोच रवि शास्त्री का अनुबंध रविवार से शुरू हो रहे टी20 विश्व कप के साथ समाप्त हो रहा है। बीसीसीआई ओमान और यूएई में टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है। भारत अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ करेगा। आगामी टी 20 विश्व कप के बाद, विराट कोहली भी सबसे छोटे प्रारूप में टीम के कप्तान के रूप में पद छोड़ देंगे।

Related News