टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने ऋषभ पंत की कप्तानी पर अपना फैसला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में भारत की पांच मैचों की टी20 सीरीज के समापन के बाद दिया है। पंत की उनके फैसलों के लिए बहुत आलोचना की गई क्योंकि भारत श्रृंखला के पहले दो गेम हार गया था, लेकिन फिर उन्होंने श्रृंखला को 2-2 से बराबर करने के लिए शानदार वापसी की।

इसलिए, पंत की कप्तानी के दो पक्ष थे, एक जिसने टीम को प्रोटियाज के खिलाफ हारते देखा, और एक जिसने शानदार वापसी दर्ज की। दुर्भाग्य से मेन इन ब्लू के लिए, बेंगलुरु में पांचवां टी 20 आई मैच बारिश में धुल गया जो कि निर्णायक मुकाबला था।

सीरीज के समापन के बाद रविवार को मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में बोलते हुए द्रविड़ से पंत की कप्तानी के बारे में सवाल किया गया. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का नेतृत्व करने के लिए युवा खिलाड़ी पहली पसंद नहीं थे, हालांकि, केएल राहुल की कमर की चोट ने उन्हें श्रृंखला से बाहर कर दिया, और फिर जिम्मेदारी पंत पर आ गई।

टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने पांचवें मैच के बाद कहा "शुरुआती दो मैच हारने के बाद टीम को दो मैच जिताना और सीरीज को दो-दो की बारबरी पर लाकर जीत का मौका देना अच्छा था। कप्तानी जीत या हार के बारे में नहीं है। वो एक युवा कप्तान हैं और सीख रहे हैं। अभी उन पर कोई टिप्पणी करना बहुत जल्दी होगा और आप एक सीरीज के बाद यह नहीं करना चाहेंगे। उन्हें विकेटकीपिंग, कप्तानी और बल्लेबाजी करने का मौका मिला। यह अच्छी चीज है। उनके ऊपर काफी ज्यादा भार है, लेकिन वो इससे सीख रहे हैं। टीम को 0-2 से 2-2 की बराबरी पर लाने का श्रेय उन्हें दिया जाना चाहिए।"

इस बीच, द्रविड़ और पंत तब से ब्रिटेन के लिए रवाना हो गए हैं, बाकी भारतीय दल के साथ जुड़ने के लिए, क्योंकि वे रोहित शर्मा की कप्तानी में पिछले साल से पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ सामना करने की तैयारी कर रहे हैं।

पांचवां टेस्ट 1-5 जुलाई के बीच एजबेस्टन में खेला जाएगा, जिसमें भारत मेजबान टीम के खिलाफ सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाएगा।

Related News