इस साल का सबसे बड़ा फुटबॉल मैच है, फ़ीफ़ा वर्ल्ड कप, यह कतर के खाड़ी देश में आयोजित किया जा रहा है। 20 नवंबर से शुरू हो रहे इस बड़े आयोजन के लिए कतर ने पूरी तरह से कमर कस ली है. जिसमें करीब 12 लाख दर्शकों के आने की उम्मीद है। अब इन दर्शकों के लिए शहर में शराब की दुकानें भी खोल दी गईं लेकिन अब कतर के बाजारों में शराब की दुकानों को हटाने का आदेश दिया गया है.

कतर में पहली बार फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन होने जा रहा है. इस बीच, वहां की सरकार के कतर में बड़ी संख्या में फुटबॉल प्रशंसकों को आकर्षित करने की संभावना है। इन दर्शकों के लिए कतर में तैयारियां जोरों पर हैं। किसी मुश्किल का सामना न करना पड़े इसके लिए कतर ने बड़े कानून में ढील भी दी। इसमें पीने के नियमों में ढील भी शामिल है।

कतर में होने वाले फीफा वर्ल्ड कप से पहले आयोजकों और शराब कंपनियों को बड़ा झटका लगा है. कतर ने अब बाजारों से शराब की दुकानें हटाने का आदेश दिया है। एक बीयर कंपनी भी इस इवेंट की सबसे बड़ी स्पॉन्सर है। जिन्हें करीब 607 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है। उन्होंने अचानक आए इस आदेश से परेशान होने की बात भी कही है। अधिकारी ने कहा कि यह फैसला लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है.

यह कहा गया था कि, 2010 में, जब फीफा ने कतर को आयोजन अधिकार दिया था। उस समय शराब बेचने और उसके प्रचार-प्रसार को लेकर भी ठेका दिया गया था.बताया जा रहा है कि कतर में शराब पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है. कतर के कुछ होटलों और बार में शराब उपलब्ध होगी, लेकिन बड़े स्थानों पर शराब पीने की अनुमति नहीं होगी, लेकिन दर्शकों और पर्यटकों के लिए स्टेडियम से दूर फैन जोन बनाया जा रहा है, जो स्टेडियम से लगभग 45 मिनट की दूरी पर है।

Related News