क्रिकेट विश्व कप में भारत की उड़ान पर कोरोना वायरस का नियंत्रण होता दिख रहा है. भारत इस टूर्नामेंट में 17 खिलाड़ियों की टीम के साथ पहुंचा है। मगर, ग्रुप स्टेज पर आयरलैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे मैच से ठीक पहले उनके 6 खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। यानी उतने ही खिलाड़ी बचे हैं जितने कि प्लेइंग इलेवन बना सकते हैं। जब भारत का कोई दूसरा खिलाड़ी कोरोना की चपेट में आएगा तो क्या होगा. क्या होगा अगर खिलाड़ी कम पड़ गए?

सबसे पहले जानिए उन खिलाड़ियों के बारे में जो कोरोना की वजह से अनुपलब्ध हैं। मतलब टीम से दूरी बनाकर रखें। इनमें सबसे पहला नाम भारत के अंडर-19 कप्तान यश ढुल का है। दूसरे उपकप्तान शेख राशिद हैं। बल्लेबाज सिद्धार्थ यादव, विकेटकीपर आराध्या यादव, ऑलराउंडर मानव प्रकाश और तेज गेंदबाज वासु वत्स का नाम शामिल है।

6 खिलाड़ियों के बिना भारत ने आयरलैंड के खिलाफ दूसरे मैच में 174 रन की बड़ी जीत दर्ज की. लेकिन, इसका युगांडा के साथ तीसरे मैच पर क्या असर पड़ेगा? तो भारत इस मैच में भी उसी प्लेइंग इलेवन के साथ जाएगा, जिसके साथ वह आयरलैंड के खिलाफ उतरा था। ऐसा इसलिए है क्योंकि उसके पास कोई विकल्प नहीं है।भारत ने पहले दो मैच जीते हैं और क्वार्टर फाइनल के लिए टिकट काट दिया है। और फिर युगांडा की चुनौती भी भारत के लिए मुश्किल नहीं है। भारत के सामने समस्या तभी खड़ी हो सकती है जब खिलाड़ी चोटिल हों, क्योंकि तब टीम के पास इसका कोई विकल्प नहीं होगा.

यदि भारत के 11 खिलाड़ी फिट रहते हैं तो टूर्नामेंट वैसे ही चलेगा जैसे भारत का सफर जारी है। खिलाड़ी 11 से कम हैं यानी प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के लिए खिलाड़ी उपलब्ध नहीं हैं, टूर्नामेंट की तकनीकी समिति भारत के कार्यक्रम को स्थगित कर किसी अन्य स्थल पर करा सकती है। टूर्नामेंट की खेल स्थितियों और नियमों में भी इसका उल्लेख है, जो सभी टीमों के लिए हैं।

Related News