भारत और पाकिस्तान की टीम पिछले कई वर्षों एक दूसरे के साथ द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेल रही है हालाँकि दोनों टीमें आईसीसी टूर्नामेंट में खेलती रही है। हाल ही में दोनों टीमें एशिया कप में एक दूसरे के साथ खेली थी जिसमें भारत ने जीत हासिल की थी। वहीं इस से पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड पर एमओयू को पूरा नहीं करने का आरोप लगाते हुए आईसीसी के समक्ष 447 करोड़ रूपये मुआवजे की मांग की थी।

पीसीबी का कहना है कि एमओयू के तहत भारत और पाकिस्तान को 2015 से 2023 तक छह द्विपक्षीय सीरीज खेलनी थी। आईसीसी के सामने इस आरोप का जवाब देते हुए बीसीसीआई ने कहा था कि पाकिस्तान ने भारत द्वारा सुझाए आईसीसी के राजस्व माडल पर समर्थन की प्रतिबद्धता पूरी नहीं की इसलिए वह इस कथित एमओयू को मानने के लिए बाध्य नहीं है।

पीसीबी द्वारा ये आरोप लगाए जाने के बाद आईसीसी ने मुआवजे के दावे पर विचार के लिए तीन सदस्यीय विवाद निवारण समिति का गठन किया था। समिति द्वारा इस मामले की सुनवाई एक से तीन अक्टूबर तक की गई थी। सुनवाई के बाद आईसीसी ने कहा कि विवाद निवारण पैनल ने पीसीबी द्वारा बीसीसीआई के खिलाफ दर्ज किये गए मामले को खारिज कर दिया है।

बता दें कि दोनों देशों के बीच आखिरी बार द्विपक्षीय सीरीज 2012-13 में हुई थी जिसमें टी-20 सीरीज बराबरी पर रही थी वहीं वनडे सीरीज में भारत को हार का सामना करना पड़ा था।

Related News