भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे पर तीन-तीन मैचों की टी20 व वनडे सीरीज खेलने के लिए गयी हुई है । जिसकी शुरुआत 18 नवंबर T20i के साथ होगी और मैच से पहले स्टैंड-इन हेड कोच वीवीएस लक्ष्मण ने टीम के कई पहलूओं पर प्रेस कांफ्रेंस में चर्चा की। उन्होंने टीम के स्टैंड-इन कप्तान हार्दिक पांड्या की खूब तारीफ की और कहा कि वो एक शानदार लीड हैं। उन्होंने आइपीएल में टीम को चैंपियन बनाया और ये आसान नहीं होता। यही नहीं आयरलैंड सीरीज के बाद से मैंने उनके साथ काफी समय बिताया है और वो ना सिर्फ तकनीकी तौर पर बेहद सक्षम हैं बल्कि मैदान पर बेहद शांत है जो हाई लेवल गेम के लिए काफी अहम होता है साथ ही वो बहुत ही मिलनसार और खिलाड़ियों के कप्तान हैं।

न्यूजीलैंड के मैदान के बारे में बात करते हुए लक्ष्मण ने कहा कि ये छोटे मैदानों के बारे में नहीं है बल्कि मैदान के डायमेंशन के बारे में है। वेलिंगटन और आकलैंड में सामान्य क्रिकेट मैदान नहीं है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको परिस्थितियों से सामंजस्य बिठाना होता है और मुझे यकीन है कि टीम ऐसा करेगी। विरोधियों की ताकत और कमजोरियों के आधार पर, आपको एक रणनीति बनाने और उसे पूरी तरह से लागू करने की जरूरत होती है। उन्होंने साफ दौर पर कहा कि न्यूजीलैंड में खेलना हमेशा बड़ी चुनौती होती है खासतौर पर गेंदबाजों और फील्डर्स के लिए यहां बड़ी चुनौती होती है।

लक्ष्मण ने कहा कि टी20 क्रिकेट में हमें आजादी और निडरता से खेलने की जरूरत है और हमारे पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो बाहर जा सकते हैं और खुद को अभिव्यक्त कर सकते हैं। कप्तान और प्रबंधन ने उन्हें यह संदेश दिया है कि वे निडर होकर बल्लेबाजी करें, लेकिन परिस्थितियों को भी ध्यान में रखते हुए हमें रणनीति बनाने की जरूरत है। वहीं उन्होंने टीम के खिलाड़ियों के बारे में कहा कि हमारे कई गेंदबाजी बल्लेबाजी भी कर सकते हैं जिनकी वजह से बल्लेबाजी में गहराई आती है। इसकी वजह से ऊपर के बल्लेबाजों को आजादी से खेलने की पूरी छूट मिलती है और ये टी20 प्रारूप की जरूरत है।

Related News